Website के लिए Backlinks कैसे बनाएं


फ्री में वेबसाइट के लिए बैकलिंक्स कैसे बनाएं 

आप इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ रहे हैं जिसका शीर्षक है "फ्री में एसईओ बैकलिंक कैसे बनाएं", इसलिए मैं मान रहा हूं कि आपको डिजिटल मार्केटिंग पृष्ठभूमि से होना चाहिए।

सही? यदि हाँ, तो बहुत अच्छा! तब हमें खोज इंजन अनुकूलन (SEO) के बारे में ज्यादा बात नहीं करनी होगी। मैं सीधे विषय पर जा रहा हूं।

तो, एक Backlink क्या है?

एक बैकलिंक कुछ भी नहीं है लेकिन हाइपरलिंक (यह या तो क्लिक करने योग्य या गैर-क्लिक करने योग्य हो सकता है) जो सीधे हमारी वेबसाइट या ब्लॉग पर इंगित करता है।

क्यों बैकलिंक्स महत्वपूर्ण हैं?

# 1 उत्पन्न करने वाले बैकलिंक (हम इसे केवल ऑफ-पेज एसईओ के रूप में कह सकते हैं) अन्य 1000+ कारकों में से सबसे महत्वपूर्ण रैंकिंग कारकों में से एक है (कोई भी सटीक संख्या नहीं जानता है, यहां तक कि Google bot 🙂 l भी नहीं

# 2 डोमेन प्राधिकरण (DA) आज की डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। डोमेन प्राधिकरण (DA) को बढ़ाने के लिए गुणवत्ता बैकलिंक प्रोफ़ाइल भूमिका का एक-चौथाई हिस्सा लेती है।

क्या आपके सपने को सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERPs) के # 1 पेज में # 1 स्थान मिल रहा है? तब आपको बैकलिंक्स की अनदेखी नहीं करनी चाहिए।

अपनी वेबसाइट के लिए बैकलिंक कैसे बनाएं या उत्पन्न करें:

Guest Posting: अतिथि ब्लॉगिंग

अतिथि ब्लॉग लेखकों को मान्यता देना और उनके लेख को उनके ब्लॉग में प्रकाशित करना आजकल एक और अद्भुत सामग्री विपणन तकनीक है।

लिंक विशेषता: DoFollow / NoFollow

नोट: PBN ब्लॉग में प्रकाशित कोई भी अतिथि पोस्ट नहीं मिलेगा। Google आपको आसानी से ढूंढ सकता है और आपकी वेबसाइट को दंडित कर सकता है। उच्च गुणवत्ता वाले ब्लॉग स्वामियों का अनुरोध करें और अतिथि पद के लिए अनुरोध करें।

Web 2.0: वेब 2.0

Web2.0 backlink निर्माण हमारी वेबसाइट का लिंक बैक जनरेट करने का सबसे आसान तरीका है। बस ब्लॉगर, वर्डप्रेस, टम्बलर, मीडियम आदि जैसे बेहतरीन वेब 2.0 प्लेटफॉर्म चुनें और संबंधित सामग्री पोस्ट करते रहें। अपने लिंक को सामग्री के भीतर सूक्ष्म रूप से रखें।

लिंक विशेषता: DoFollow / NoFollow

Blog Commenting: ब्लॉग टिप्पणी

अन्य ब्लॉगर के लेख पर टिप्पणी करना अभी भी एक मूल्यवान लिंक निर्माण तकनीक है। प्रासंगिक ब्लॉग खोजने की कोशिश करें जो DoFollow विशेषता वाले लिंक को स्वीकार करता है।

लिंक विशेषता: DoFollow / NoFollow

Niche Forum Signature:

फोरम भागीदारी लिंक निर्माण तकनीक लंबे समय से मौजूद हैं। अपने उद्योग में प्रासंगिक फ़ोरम ढूंढें, फ़ोरम का उपयोग करते रहें और हस्ताक्षर में आपका लिंक हो। अधिकांश फ़ोरम केवल हस्ताक्षर में हाइपरलिंक की अनुमति देते हैं, जब आपके प्रोफ़ाइल में कुछ अच्छे उत्तर या प्रश्न होते हैं।

लिंक विशेषता: DoFollow / NoFollow

Example: 


Press Release: प्रेस विज्ञप्ति

निशुल्क और सशुल्क प्रेस रिलीज़ दोनों उपलब्ध हैं। आप लोकप्रिय पीआर वेबसाइटों में मुफ़्त सूची प्राप्त कर सकते हैं। अपने उत्पाद या ब्लॉग या सेवाओं के बारे में एक अनूठी प्रेस रिलीज़ सामग्री लिखें और वेबसाइटों पर जमा करें।

लिंक विशेषता: DoFollow / NoFollow

Example: 

Participate in .edu forums:

Google .edu वेबसाइटों के लिंक को सकारात्मक रूप से मानता है। .Edu फ़ोरम की जाँच करें और वहां अपना प्रोफ़ाइल बनाते रहें और हस्ताक्षर के साथ-साथ फ़ोरम पृष्ठ में भी अपना लिंक रखें।

लिंक विशेषता: DoFollow / NoFollow

.gov Forum

जैसे .edu लिंक, .gov लिंक Google के दृष्टिकोण से सबसे शक्तिशाली है। प्रासंगिक .gov वेबसाइट खोजना वास्तव में कठिन है लेकिन अगर आपको ऐसा कोई फ़ोरम मिलता है, तो इसका उपयोग करें।

लिंक विशेषता: DoFollow / NoFollow

Profile Building: प्रोफाइल बिल्डिंग

आजकल प्रोफाइल बनाने का विकल्प लगभग सभी वेबसाइट में उपलब्ध है। यह सोशल मीडिया प्रोफाइल, चर्चा मंच वेबसाइट, निर्देशिका, बुक मार्किंग वेबसाइट, वीडियो सबमिशन साइट, इमेज सबमिशन साइट हो सकती है। आप ऊपर सूचीबद्ध 50 लिंक बिल्डिंग तकनीक में 50 प्रोफ़ाइल लिंक बना सकते हैं।

लिंक विशेषता: DoFollow / NoFollow

Exaple: 




समझ में आता है? फिर आगे बढ़ें और अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए हर नैतिक तरीके से एसईओ बैकलिंक प्रोफाइल का निर्माण शुरू करें।


Comments

Popular posts from this blog

वोक्सवैगन के पूर्व सीईओ डीजलगेट कांड के मुकदमे की सुनवाई के लिए खड़े हैं

competitor analysis क्या है?

Blog Commenting कैसे करें