सर्न में पहली बार एक नया कण देखा गया

लार्ज हैड्रॉन कोलाइडर ब्यूटी (LHCb) प्रयोग के एक भाग के रूप में, केंद्र में भौतिकविदों ने पहली बार एक अज्ञात कण को ​​चार "क्वार्क आकर्षण" (जिसे सी क्वार्क भी कहा जाता है) से बना देखा।

इस एलएचसीबी डिटेक्टर के अध्ययन के उद्देश्य को पूरी तरह से समझने के लिए, कुछ अवधारणाओं का एक छोटा सा रिमाइंडर शायद अतिश्योक्तिपूर्ण न हो।


टेट्राक्वार्क और पेंटाक्वार्क की खोज में


प्रस्तावना के रूप में, आइए हम इस बात को याद करें कि एक क्वार्क एक प्राथमिक कण है जो मजबूत अंतःक्रिया द्वारा संचालित होता है। क्वार्क के छह प्रकार हैं: क्वार्क डाउन (डी), क्वार्क अप (यू), क्वार्क अजीब (एस), क्वार्क आकर्षण (सी), क्वार्क बॉटम या ब्यूटी (बी) और क्वार्क टॉप या ट्रूथ ( टी)। आम तौर पर, दो या तीन के समूहों में क्वार्क क्लस्टर को एक हैड्रॉन, एक मिश्रित कण बनाने के लिए। लगातार, प्रोटॉन या न्यूट्रॉन हेड्रोन हैं।

हालांकि, कुछ वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि चार या पांच क्वार्क हैड्रोन हैं। LHCb का लक्ष्य इन विदेशी हैड्रॉन का पता लगाना है जिन्हें टेट्राक्वार्क और पेंटाक्वार्क कहा जाता है। इन जटिल रूपों का अध्ययन वास्तव में वैज्ञानिकों को मजबूत बातचीत की घटना को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देगा और जिस तरह से क्वार्क एक साथ बांधता है।

इन प्रयोगों के लिए इस्तेमाल किया गया एलएचसीबी एलएचसी में स्थापित डिटेक्टर है। जैसा कि सर्न बताते हैं , यह LHC से काफी छोटा है। दरअसल, यदि बाद में 27 किलोमीटर लंबी रिंग का आकार होता है, तो एलएचसीबी डिटेक्टर 5,600 टन वजन के लिए " 21 मीटर लंबा, 10 मीटर ऊंचा और 13 मीटर चौड़ा " होता है। फ्रांस में फर्नी-वोल्टेयर के शहर की ओर 100 मीटर गहरी स्थापित, यह " एक छोटे कोण स्पेक्ट्रोमीटर और प्लैनर डिटेक्टरों के होते हैं " । इसका मिशन: एलएचसी द्वारा उत्पादित बी क्वार्क को रोकना।

एक वास्तविक टेट्राक्वार या क्वार्क की दो जोड़ी?


इस एलएचसीबी डिटेक्टर ने इसलिए चार "क्वार्क आकर्षण" से बना एक अज्ञात कण का पता लगाया। इसे खोजने के लिए, एलएचसीबी के वैज्ञानिकों ने दो अवधियों के दौरान एकत्र किए गए सभी डेटा का अध्ययन किया: 2009 से 2013 और 2015 से 2018 तक अधिक टकराव की तलाश में। जैसा कि यह खड़ा है, हम अभी तक नहीं जानते हैं कि क्या यह एक वास्तविक टेट्राक्वार्क है, दूसरे शब्दों में एक हैड्रोन चार दृढ़ता से जुड़े क्वार्क से बना है, या दो जोड़े कमजोर रूप से जुड़े क्वार्क के रूप में है कुछ अणुओं में मामला।

LHCbn परियोजना के पूर्व प्रवक्ता, जियोवन्नी पासलेवा बताते हैं: "चार क्वार्क से बने कण पहले से ही विदेशी हैं, और जो हमने अभी खोजा है, वह एक ही प्रकार के चार भारी क्वार्क से बना है, अर्थात दो आकर्षण क्वार्क और दो आकर्षण प्राचीन वस्तुएँ। अब तक, एलएचसीबी सहयोग और अन्य प्रयोगों ने केवल दो भारी क्वार्क के साथ टेट्राक्वार्क का अवलोकन किया है और एक ही प्रकार के दो से अधिक क्वार्क के साथ नहीं ।

नए प्रवक्ता क्रिस पारेस ने इस उत्साह को साझा किया: “ आज की खोज वैज्ञानिक अनुसंधान में एक और रोमांचक अध्याय खोलती है। यह कण एक चरम मामला है: यह एक विदेशी हैड्रोन है, जिसमें दो या तीन पारंपरिक पदार्थों के कणों की बजाय चार क्वार्क होते हैं, और सबसे पहले भारी क्वार्क होते हैं। एक चरम प्रणाली का अध्ययन वैज्ञानिकों को हमारे सिद्धांतों का परीक्षण करने की अनुमति देता है। इस कण के अध्ययन के माध्यम से, और भविष्य में इस वर्ग के अन्य कणों की खोज की उम्मीद में, हम अपने सिद्धांत का परीक्षण करेंगे कि क्वार्क कैसे संयोजित होते हैं, जो प्रोटॉन और न्यूट्रॉन को भी नियंत्रित करता है । ”

अंत में, यह याद किया जाना चाहिए कि पिछले एक दशक में, एलएचसी ने पहले ही शोधकर्ताओं को बड़ी संख्या में कणों की खोज करने में सक्षम बनाया है। उनमें से सबसे प्रसिद्ध निश्चित रूप से हिग्स बोसोन है, जिसकी खोज 2012 में फ्रांस्वा एंगलर्ट और पीटर हिग्स ने की थी, जिसने अगले वर्ष भौतिकी में दो पुरुषों को नोबेल पुरस्कार दिया था। 2016 में, LHC ने एक रहस्यमय कण का पता लगाया , जिसका वर्णन उस समय संभव था " कण काले पदार्थ से जुड़ा था या यहां तक ​​कि, दूसरे हिग्स बोसोन का पहले की तुलना में अधिक विशाल "। अब हम इस कैलेंडर में 2020 जोड़ सकते हैं।

Source:

https://visual.ly/users/piyusharma1717
https://www.visordown.com/news/new-bikes/two-stroke-back-gold-plated-112kg-250cc-cafe-racer#comment-4310485
https://thenester.com/2014/06/turning-a-house-into-a-home-on-a-thrift-store-budget.html/comment-page-1#comment-2018157
https://journal.burningman.org/2020/07/global-network/burners-without-borders/bmp-sustainability-roadmap-update/#comment-1284687
http://tbirdnow.mee.nu/another_nail_in_the_gang_green_coffin#c1
https://timemanagementninja.com/2018/05/live-in-the-now-not-in-your-phone/comment-page-1/#comment-137755

Comments

Popular posts from this blog

वोक्सवैगन के पूर्व सीईओ डीजलगेट कांड के मुकदमे की सुनवाई के लिए खड़े हैं

competitor analysis क्या है?

Blog Commenting कैसे करें