आपने wordpress साइट का backup कैसे ले और कैसे उसे restore करें?

अपनी वेबसाइट का बैकअप लेना वेब सुरक्षा के मूलभूत पहलुओं में से एक है। इंटरनेट पर इतना कुछ हो सकता है: हैकर्स ने हड़ताल की। नौकर नीचे चले जाते हैं। फाइलें दूषित हो जाती हैं। आपदाओं की कोई संख्या आपकी वेबसाइट को नष्ट कर सकती है और वर्षों की कड़ी मेहनत का सफाया कर सकती है।

इन दिनों वेब इतना खतरनाक होने के साथ, किसी आपदा की स्थिति में आपकी बहुमूल्य वेबसाइट फ़ाइलों की पूरी प्रतिलिपि होना महत्वपूर्ण है।

प्रश्न है, आप अपनी फ़ाइलों का बैकअप कैसे ले रहे हैं? और, एक बार जब आप बैकअप लेते हैं, तो आप यह कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि फाइलें एक नए इंस्टॉल पर काम करेंगी?

इस ट्यूटोरियल में हम वर्डप्रेस साइट्स को बैकअप और रीस्टोर करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।

ये तकनीक न केवल आपदा के मामले में उपयोगी हैं, बल्कि एक साइट को किसी अन्य वेब सर्वर पर माइग्रेट करने के लिए भी हैं, जो कुछ ऐसा है जिसे आप करने के लिए डेवलपर को भुगतान कर सकते हैं।


WordPress साइट को दो भागों में पुनर्स्थापित करें

किसी साइट का बैकअप लेने और पुनर्स्थापित करने के बाद, यह जानना महत्वपूर्ण है कि स्थापना के दो भाग हैं: वर्डप्रेस फाइलें और आपका डेटाबेस।

अपने मस्तिष्क के रूप में डेटाबेस और अपने घर के रूप में WP फ़ाइलों के बारे में सोचो।


आपके मस्तिष्क में वे सभी विचार और यादें हैं, जो आप अपने पूरे जीवन के दौरान जमा करते हैं।

लेकिन अगर आपका घर खो गया था, तो आप घर मालिकों को हमेशा एक नया धन्यवाद दे सकते हैं। यदि आप अपने मस्तिष्क को ढीला करते हैं, तो आपको अपने खोए हुए सभी डेटा को जमा करने के लिए पुनर्जन्म करने की आवश्यकता होगी।

कौन सा अधिक मूल्यवान है?

वर्डप्रेस php फ़ाइलों में निम्नलिखित शामिल हैं:
  • WordPress Core Installation
  • WordPress Plugins
  • WordPress Themes
  • Images and Files
  • Java Script और PHP स्क्रिप्ट, और अन्य कोड फाइलें
  • अतिरिक्त फाइलें और स्टेटिक वेब पेज
  • MySql डेटाबेस में आपकी साइट पर उत्पन्न पोस्ट, पृष्ठ, टिप्पणियां, श्रेणियां, टैग, कस्टम फ़ील्ड, उपयोगकर्ता और अन्य विकल्प जैसे साइट यूआरएल आदि शामिल हैं।
डेटाबेस को आपकी साइट पर इसकी जानकारी के संगठन में हेरफेर करने के लिए वर्डप्रेस कोर फ़ाइलों की आवश्यकता होती है।

Backup करना मुश्किल नहीं है

आपकी फ़ाइलों और डेटाबेस का बैकअप लेने के कई तरीके हैं। यहाँ उनमें से अधिकांश हैं।

होस्टिंग बैकअप

यदि आप उनसे पूछते हैं या इसके लिए भुगतान करते हैं तो आपकी वेब होस्ट आपकी साइट का नियमित बैकअप प्रदान करेगी। प्रत्येक होस्ट अलग होता है इसलिए आपसे पूछें कि वे क्या प्रदान करते हैं।

बैकअप प्लगइन्स

से चुनने के लिए बहुत सारे बैकअप प्लगइन्स हैं। वे आपके सर्वर निर्देशिका पर फ़ाइलों को रखकर इसी तरह बैकअप का प्रदर्शन करते हैं, लेकिन वे अलग-अलग सुविधाओं की पेशकश करते हैं।



बैकअप प्लगइन्स सुविधा: वर्डप्रेस-बैकअप-प्लगइन्स-बैकअप-बडी

आपकी फ़ाइलों से अप्रयुक्त डेटा को शुद्ध करके अनुकूलन
सर्वर, ईमेल, ड्रॉपबॉक्स, हार्ड ड्राइव पर बैकअप भेजना
स्वचालित बैकअप शेड्यूल करें
एफ़टीपी, एसएफटीपी और एफटीपीएस जैसे भंडारण विकल्प
व्यक्तिगत रूप से, मुझे सिंपल बैकअप पसंद है क्योंकि यह मेरे सर्वर पर कॉपी करने से पहले मेरी WP फाइलों और डेटाबेस को अनुकूलित करता है। मैं हर एक पोस्ट के प्रत्येक संशोधन को बचाना नहीं चाहता। इसके अलावा, सरल बैकअप से बैकअप को मेरे सर्वर पर डाउनलोड करना आसान हो जाता है।

एक और सहायक प्लगइन डुप्लिकेट है, जो आपकी फ़ाइलों को पैकेज करता है और आपको एक नए सर्वर पर अपलोड करने में मदद करता है। बहुत से लोग डुप्लिकेट मुझे पसंद करते हैं, लेकिन मुझे नहीं। मैं चीजों को मैन्युअल रूप से नहीं करता हूं

यहां कुछ सबसे लोकप्रिय बैकअप प्लगइन्स की सूची दी गई है।

वर्डप्रेस एक्सपोर्ट

बैकअप बनाने का सबसे तेज़ तरीका टूल> एक्सपोर्ट और वर्डप्रेस एक्सपोर्ट प्लगइन को इंस्टॉल करके है।

स्थापित, आप अपनी सभी या कुछ फ़ाइलों को एक एक्सएमएल फ़ाइल में निर्यात कर सकते हैं और इसे अपनी हार्ड ड्राइव पर डाउनलोड कर सकते हैं। इस फ़ाइल स्वरूप, वर्डप्रेस eXtended RSS या WXR, में आपके पोस्ट, पृष्ठ, टिप्पणियां, कस्टम फ़ील्ड, श्रेणियां और टैग होंगे।

XML फ़ाइल डाउनलोड सरल और आसान है और सरल सामग्री साइटों के लिए अच्छा है। नीचे, मैं दिखाऊंगा कि उस XML फ़ाइल को एक नए वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन में कैसे आयात किया जाए।

इसे आज़माएं, आप इसे पसंद करेंगे

यदि आपने अपनी सर्वर फ़ाइलों या डेटाबेस के साथ कभी काम नहीं किया है, तो वर्डप्रेस साइट को पुनर्स्थापित करना आपके लिए एक कैथरीन व्यायाम हो सकता है। आपकी वेबसाइट की फ़ाइलों को सफलतापूर्वक संरक्षित करने और उन्हें किसी अन्य स्थान पर स्थानांतरित करने से अधिक कुछ भी आपके आत्मविश्वास का निर्माण नहीं करेगा।

डिजिटल संतुष्टि का मुकाबला करें, यह क्या है

आप क्या? क्या आपने किसी साइट को बैकअप और पुनर्स्थापित किया है? तुमने ये कैसे किया?

संदर्भ:


Comments

Popular posts from this blog

वोक्सवैगन के पूर्व सीईओ डीजलगेट कांड के मुकदमे की सुनवाई के लिए खड़े हैं

competitor analysis क्या है?

Blog Commenting कैसे करें