Keyword Research in हिंदी

दोस्तों किसी भी website के google मे rank ना हो पाने के पीछे सबसे बड़ी वज़ह होती हैं सही से ना की जानेवाली keyword research। और दोस्तों इसी बात से हम keyword research कितनी जरूरी है इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं। दोस्तों आपने अक्सर देखा होगा की कुछ websites  एक के साथ कहीं अन्य keywords के लिए भी rank करती है और दोस्त उसकी वजह होती है उसकी बेहतरीन keyword research.

दोस्तों इस article  में हम देखेंगे कि कैसे आप अपने नई website के लिए और नए article लिखने के लिए keyword research कर सकते हैं.


तो आगे बढ़ने से पहले मैं आपको बता दूं कि कैसे गूगल keywords की मदद से user को क्या चाहिए यह समझता है. जब भी कोई user गूगल के search box में कुछ भी search करता है तब गूगल सर्च टर्म के लिए ऑप्टिमाइज वेब पेजेस को उनके ऑप्टिमाइजेशन के हिसाब से रिजल्ट में दिखाता है. और यहां से ही कीवर्ड रिसर्च की शुरुआत होती है.

एक बेहतरीन कीवर्ड रिसर्च स्ट्रेटजी वह होती है,  जो उन्हीं कीवर्ड को टारगेट करते हैं जिनको लोग गूगल में सर्च कर रहे होते हैं.

इसी के साथ हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि जो keyword वह है हम टारगेट कर रहे हैं या करना चाहते हैं उसके लिए जो computation वह कम हो. अगर आप सोच रहे हो किसे कैसे पता करते हैं तो इसका आसान तरीका है जिसकी वर के लिए बड़ी-बड़ी वेबसाइट टारगेट कर रही होती है या रेन कर रही होती है उन कीवर्ड की कंपटीशन बहुत ज्यादा होती है. और उनको रन करने के लिए हमें बहुत ज्यादा वक्त और कौशल्य की जरूरत होती है. इसीलिए ऐसे कीवर्ड्स को हमें टारगेट नहीं करना चाहिए.

हमें कभी किसी एक ही keyword को टारगेट नहीं करना चाहिए बल्कि उसी के साथ उसी से संबंधित कहीं सारे अन्य कीवर्ड्स को भी टारगेट करना चाहिए. बेहतरीन रिजल्ट के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा लोंग तैल कीवर्ड्स जिम में तीन या चार से अधिक शब्द होते हैं उनकी वर्ड स्कोर टारगेट करना चाहिए.

इसके अलावा आप अपने प्रतिस्पर्धी की वेबसाइट पर बारीकी से नजर डालकर काफी सारे keywords ideas निकाल सकते हो. अगर वह कीवर्ड्स उसके लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं तो वह आपके लिए भी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं. मैं अपने प्रतिस्पर्धी के ऊपर spying करने के लिए नंबर 1 के competitors analysis tool ahrefs को इस्तेमाल करने की सलाह देता हूं.

Keyword research करते वक्त हमें उन सभी keywords को टारगेट करना चाहिए जिन्हें हमारे प्रतिस्पर्धी टारगेट नहीं कर रहे होते हैं. इसकी वजह से हमें पहले ही गूगल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले हमारे प्रतिस्पर्धी के खिलाफ एक मजबूत बढ़त मिल सकती हैं.

वैसे तो कीवर्ड रिसर्च के लिए कई सारे tools मौजूद है पर मेरे खुद के यह तीन पसंदीदा keyword research tools है.

  1. Google Keyword Planners
  2. Google Trends
  3. Ahrefs Keyword Explorer
किसी अन्य आर्टिकल में हम इन tools को इस्तेमाल करना सीखेंगे.

तो दोस्तों आप इन सब चीजों को ध्यान में रखकर एक बेहतरीन और कारगर keyword research कर सकते हो. उसके बाद आपको इन सारे keyword को अपने article मैं बड़ी कुशलता पूर्वक इस्तेमाल करना होता है. यहां पर एक बात याद रखें keyword इस्तेमाल करते समय जबरदस्ती से उसे article मैं शामिल ना करें क्योंकि यह गूगल के जो निवेदन हैं उनके खिलाफ हैं.

दोस्तों अगर आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें. तो फिर मिलते हैं दूसरे आर्टिकल के साथ.
धन्यवाद.



Comments

Popular posts from this blog

वोक्सवैगन के पूर्व सीईओ डीजलगेट कांड के मुकदमे की सुनवाई के लिए खड़े हैं

competitor analysis क्या है?

Blog Commenting कैसे करें