आपकी WordPress Website पर SEO को बढ़ावा देने के 3 सरल तरीके

आप अपनी वेबसाइट पर अधिक से अधिक आँखें चाहते हैं - चाहे आपका लक्ष्य पाठकों का मनोरंजन करना और उन्हें सूचित करना है, अपने काम को बढ़ावा देना, अपने उत्पादों और सेवाओं को बेचना, या, आप जानते हैं, दुनिया की सर्वश्रेष्ठ वेब होस्टिंग प्रदान करते हैं। सीधे शब्दों में कहें, जितने अधिक आगंतुक आपको मिलेंगे, उतना ही आसान होगा कि आप उन दर्शकों का निर्माण कर सकें जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं।

लेकिन कहां से शुरू करें?

आपकी साइट पर ट्रैफ़िक चलाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं, लेकिन खोज इंजन अनुकूलन (wordpress seo) सबसे प्रभावी में से एक है। एसईओ रणनीतियों और तकनीकों का एक संग्रह है जिसका उद्देश्य खोज इंजन परिणामों में आपके पृष्ठों को उच्च रैंक देने में मदद करना है। यह आपकी साइट की दृश्यता को बढ़ाता है और वास्तव में इसे उतारने में मदद कर सकता है।

Read More: Wordpress मैं Sitemap कैसे बनाएं: A Beginner’s Guide

क्या अधिक है, आपके वर्डप्रेस साइट के एसईओ में सुधार करने के लिए बहुत सारे सरल तरीके हैं, भले ही आप कुल आरंभकर्ता हों। इस पोस्ट में, हम उन 13 तकनीकों का पता लगाएंगे जिन्हें आप तुरंत उपयोग करना शुरू कर सकते हैं!


एसईओ का एक परिचय (और यह मामला क्यों)

इसके बारे में सोचो। जब आप इंटरनेट पर कुछ खोजने के लिए बैठते हैं, तो वहां एक स्थान होता है: एक खोज इंजन। इसका मतलब है कि यदि आप अपनी वेबसाइट पर ध्यान देना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि यह Google और इसी तरह की साइटों पर खोज में दिखाई दे। सबसे महत्वपूर्ण बात, आप चाहते हैं कि आपकी साइट सूची में सबसे ऊपर दिखाई दे।

ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका एसईओ के माध्यम से है, जो रणनीतियों और गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला है जो कि हम जानते हैं कि खोज इंजन उनकी रैंकिंग कैसे निर्धारित करते हैं। खोज इंजन के लिए अपनी साइट को अनुकूलित करने के कई लाभ हैं, जिनमें शामिल हैं:

एक साइट जो सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERPs) में अत्यधिक रैंक करती है, उसमें विजिबिलिटी अधिक होती है और ट्रैफ़िक बढ़ने का सबसे अच्छा मौका होता है।
एक उच्च रैंक वाली साइट अधिक विश्वसनीय और विश्वसनीय प्रतीत होती है।
आप आगंतुकों को अधिक उपयोगी और प्रासंगिक जानकारी के साथ पेश करेंगे क्योंकि एसईओ गुणवत्ता सामग्री के उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करता है।
यदि आप कुल एसईओ नौसिखिया हैं, तो पैनिक बटन को हिट न करें। वर्डप्रेस वेबसाइट बनाकर, आपने पहले से ही एक बड़ा कदम उठाया है क्योंकि प्लेटफ़ॉर्म खोज इंजन के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित है। इसके अलावा, आपके WordPress साइट को रैंकिंग के शीर्ष की ओर धकेलने के लिए बहुत सारे सरल और शुरुआती-अनुकूल तरीके हैं। आइए अब उन तरीकों पर एक नज़र डालें।

संबंधित: वर्डप्रेस के साथ 5 मिनट में एक ब्लॉग या वेबसाइट सेट करें
आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट पर एसईओ को बढ़ावा देने के 13 सरल तरीके
एसईओ रणनीतियों की इस सूची को संकलित करते समय, हमने एक धारणा के साथ शुरू किया: आप व्यस्त हैं। तो ये तकनीकें हैं जिन्हें आप अभी लागू कर सकते हैं (दीर्घकालिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता नहीं है)। जाहिर है, अन्य तकनीकों के बहुत सारे हैं, लेकिन यह शुरुआत करने के लिए एक शानदार जगह है। और याद रखें: आपको इन सभी का उपयोग नहीं करना होगा (हालांकि आप निश्चित रूप से कर सकते हैं) - यहां तक ​​कि कुछ को भी अपनी वर्डप्रेस साइट को SERPs में बढ़ावा देना चाहिए।

इसके अलावा, हम Google पर लक्षित सलाह पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं क्योंकि यह अब तक का सबसे लोकप्रिय खोज इंजन है और इसके एल्गोरिदम के बारे में सबसे अधिक जानकारी जारी करता है। उस ने कहा, इनमें से कई रणनीतियों को आपको अन्य साइटों पर भी मदद करनी चाहिए, जैसे याहू सर्च या बिंग।

1. अपने होस्टिंग प्रदाता को सावधानी से चुनें

हम केवल यह नहीं कह रहे हैं क्योंकि हम एक होस्टिंग कंपनी हैं। हम यह कह रहे हैं क्योंकि यह सच है: आपके द्वारा चुना गया होस्टिंग प्रदाता एसईओ के लिए महत्वपूर्ण है।

चूंकि साइटों को रैंकिंग करते समय Google गति देता है, इसलिए एक अच्छा होस्ट आपको SERPs के शीर्ष पर धकेलने में मदद कर सकता है। आपका होस्ट आपकी साइट के अनुभवों की डाउनटाइम की मात्रा और सर्वर और आगंतुकों के बीच की भौतिक दूरी को भी प्रभावित करता है - दोनों ही रैंकिंग कारक हैं। अंतिम लेकिन कम से कम, चूंकि Google HTTPS साइटों को एक छोटा बढ़ावा देता है, आप भी यही चाहते होंगे। ड्रीमहॉस्ट में, यह हमारी सभी योजनाओं के साथ मुफ़्त है।

यदि आपने अभी तक अपनी वेबसाइट नहीं बनाई है, तो आप एक ऐसा होस्ट चुनना चाहेंगे जो विश्वसनीय हो और जिसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन हो। किसी मौजूदा साइट के लिए भी, यदि आपका वर्तमान प्रदाता इन मानदंडों को पूरा नहीं करता है, तो आप मेजबानों को बदलने पर विचार कर सकते हैं।

वर्डप्रेस-विशिष्ट होस्टिंग योजना के साथ जाने का एक स्मार्ट तरीका है। हमारी पूरी तरह से प्रबंधित वर्डप्रेस योजना प्रभावशाली गति प्रदान करती है और बिना किसी डाउनटाइम के कम होती है।

2. खोज इंजन के लिए अनुकूलित एक थीम चुनें

आपकी थीम आपके WordPress साइट के लिए सबसे महत्वपूर्ण विकल्पों में से एक है। यह आपकी साइट के स्वरूप और लेआउट को निर्धारित करता है, नई कार्यक्षमता प्रदान कर सकता है, और इसके SEO में भी भूमिका निभाता है। उदाहरण के लिए, आपकी थीम आपकी साइट की गति को प्रभावित कर सकती है - जो (जैसा कि हमने पहले ही चर्चा की है) महत्वपूर्ण है। जिस तरह से एक विषय विकसित किया गया था वह भी मायने रखता है क्योंकि स्वच्छ कोड आपकी साइट को SERPs में सबसे अच्छा मौका देता है।

इसलिए, जब आप किसी विषय को चुनते हैं, तो आप मन में बने एसईओ के लिए विकल्प चुन सकते हैं। इन विषयों को अक्सर 'एसईओ के अनुकूल' के रूप में जाना जाता है। आप एक ऐसे विषय की तलाश भी कर सकते हैं जो आपके एसईओ को बेहतर बनाने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई सुविधाएँ प्रदान करता है, जैसे कि नए शीर्षक टैग विकल्प। सौभाग्य से, बहुत सारे थीम उपलब्ध हैं जो बिल को फिट करते हैं।


3. एक समर्पित एसईओ प्लगइन का उपयोग करें

यदि आप वर्डप्रेस के लिए नए हैं, तो आप अभी तक प्लगइन्स से परिचित नहीं हो सकते हैं। ये ऐड-ऑन सॉफ़्टवेयर के छोटे टुकड़े हैं जिन्हें आप इंस्टॉल कर सकते हैं, जो आपकी साइट पर नई सुविधाएँ और कार्यक्षमता जोड़ते हैं। आपकी साइट पर कुछ भी करने में मदद करने के लिए एक प्लगइन है - जिसमें खोज इंजन में उच्च रैंक शामिल है। वास्तव में, आपकी साइट के एसईओ को बेहतर बनाने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए कई प्लगइन्स हैं।

ये प्लगइन्स साइटमैप बनाने के लिए छोटी, लक्षित सुविधाएँ प्रदान कर सकते हैं (हम एक पल में इसके बारे में अधिक बात करेंगे)। और भी बेहतर परिणामों के लिए, आप Yoast SEO जैसे एक व्यापक एसईओ प्लगइन का विकल्प चुन सकते हैं, जो आपकी साइट पर अनुकूलन-केंद्रित सुविधाओं का एक पूरा सूट जोड़ देगा।

SERPs को ऊपर ले जाना

एसईओ रणनीतियों और तकनीकों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल करता है, इसलिए यह थोड़ा डराने वाला हो सकता है। सौभाग्य से, आपको अपनी साइट को SERPs में उच्च रैंक करने में मदद करने के लिए एक एसईओ विशेषज्ञ बनने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप परिणाम देखना शुरू करना चाहते हैं, तो आपको बस कुछ सरल सुझावों का पालन करना होगा।

बेशक, वर्डप्रेस को अपने मंच के रूप में चुनना एक अच्छी तरह से अनुकूलित साइट बनाने के लिए सही पहला कदम है। फिर आपको सही होस्ट चुनने की आवश्यकता होगी, एक उपयुक्त विषय का चयन करें, और एक या अधिक लक्षित प्लगइन्स चुनने पर विचार करें। इन रणनीतियों (साथ ही इस सूची के बाकी सुझावों) को लागू करके, आप अपनी साइट की दृश्यता और ट्रैफ़िक को बेहतर बनाने के अपने तरीके पर निर्भर रहेंगे।

सन्दर्भ:



Comments

Popular posts from this blog

वोक्सवैगन के पूर्व सीईओ डीजलगेट कांड के मुकदमे की सुनवाई के लिए खड़े हैं

competitor analysis क्या है?

Blog Commenting कैसे करें