Google PageRank गाइड in हिंदी


PageRank क्या है?
पेजरैंक (पीआर) एक गणना है, जो Google के संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा प्रसिद्ध है, जो एक वेबपेज के लिंक की गुणवत्ता और मात्रा का मूल्यांकन करता है, जो उस पृष्ठ के महत्व और अधिकार के एक 0 से 10 पैमाने पर एक रिश्तेदार स्कोर निर्धारित करता है।
USA.gov, Twitter.com और Adobe Reader Download सहित मुट्ठी भर PageRank 10 डोमेन में वेब पर किसी भी साइट के इनबाउंड लिंक की मात्रा सबसे अधिक है।
शीर्ष साइटें बार सेट करती हैं, इसलिए बोलने के लिए, और 10-पॉइंट स्केल प्लमसेट तेजी से वहां से नीचे।
पेजरैंक 5 वेबसाइटों में इनबाउंड लिंक की एक अच्छी संख्या है, पीआर 3 और पीआर 4 साइटों में एक उचित राशि है, और ब्रांड नई वेबसाइटें बिना किसी इनबाउंड लिंक के पेजरैंक 0 पर शुरू होती हैं।
ध्यान दें: आप उत्सुक हो सकते हैं कि आपकी साइट या आपके प्रतियोगी का PR स्कोर क्या है। लेकिन Google अब वेबसाइटों के लिए पेजरैंक स्कोर का खुलासा नहीं करता है। यह Google टूलबार में वेब ब्राउज़र के शीर्ष पर प्रदर्शित होता था, लेकिन अब और नहीं। और पीआर डेटा अब एपीआई के माध्यम से डेवलपर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। भले ही यह अब सार्वजनिक दृश्य से छिपा हुआ है, हालांकि, पेजरैंक Google की गुप्त रैंकिंग एल्गोरिदम में एक महत्वपूर्ण घटक है।
चूंकि Google पृष्ठ के एक परिणाम को वापस करना चाहता है जो उच्च गुणवत्ता, प्रासंगिक, और भरोसेमंद हैं, यह SERP में बेहतर पेजरैंक स्कोर के साथ वेबपेज लौटा सकता है, हालांकि पेजरैंक केवल कई रैंकिंग कारकों में से एक है जिसे ध्यान में रखा गया है।
चूंकि Google रैंकिंग एल्गोरिदम में पेजरैंक केवल एक कारक है, इसलिए यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि एक उच्च पेजरैंक उच्च रैंकिंग की गारंटी नहीं देता है - लेकिन यह काफी मदद कर सकता है।
ध्यान दें: मोबाइल इंटरनेट उपयोग की वृद्धि के साथ, यह भी विचार करना महत्वपूर्ण है कि Google का Mobilegeddon अपडेट खोज रैंकिंग को कैसे प्रभावित करेगा।
"लिंक जूस" क्या है और PageRank पॉइंट्स" क्या हैं?
जब साइट A आपके वेब पेज से लिंक करती है, तो Google इसे साइट A के रूप में देखता है, या आपके पृष्ठ के लिए वोट डालता है। Google इन सभी लिंक वोटों (यानी, वेबसाइट की लिंक प्रोफ़ाइल) को ध्यान में रखते हुए संपूर्ण वेबपृष्ठों और आपकी वेबसाइट की प्रासंगिकता और महत्व के बारे में निष्कर्ष निकालता है। यह पेजरैंक के पीछे मूल अवधारणा है।
जब कोई वेबसाइट आपकी साइट से लिंक करती है, या जब आप आंतरिक रूप से अपने एक पेज से दूसरे में लिंक करते हैं, तो लिंक पेजरैंक पॉइंट से गुजरता है। पेजरैंक अंकों के इस पासिंग को आमतौर पर "लिंक जूस" या "लिंक इक्विटी" ट्रांसफर भी कहा जाता है।
पास किए गए लिंक जूस की मात्रा दो चीजों पर निर्भर करती है: वेबपेज के पेजरेंक बिंदुओं की संख्या, लिंक की संख्या और पेजरैंक से गुजरने वाले वेबपेज की कुल संख्या। यहाँ यह ध्यान देने योग्य है कि जब Google हर वेबसाइट को एक सार्वजनिक-सामना करने वाला पेजरैंक स्कोर देगा, जो कि 1 और 10 के बीच है, तो "अंक" प्रत्येक पृष्ठ उच्च-मूल्य वाले इनबाउंड लिंक द्वारा पारित लिंक रस से जमा होता है - और कर सकते हैं - दस को पार कर उदाहरण के लिए, सबसे शक्तिशाली और महत्वपूर्ण वेबसाइटों पर वेबपेज सैकड़ों या हजारों में लिंक जूस पॉइंट पास कर सकते हैं। रेटिंग सिस्टम को संक्षिप्त रखने के लिए, Google बहुत बड़े (और बहुत छोटे) पेजरैंक मानों को बड़े और साफ 0 से 10 रेटिंग पैमाने पर सहसंबंधित करने के लिए बहुत सारे गणित का उपयोग करता है।
लिंक जूस कैसे पास किया जाता है

इसे इस तरह से सोचें: हर वेबपेज में सीमित मात्रा में लिंक जूस होता है जिसे वह पास कर सकता है, और उस सीमा के शीर्ष पर कुल पेजरेंक पॉइंट्स होते हैं, जो पेज ने अर्जित किए हैं। इसलिए, 20 उपार्जित पेजरैंक बिंदुओं वाला एक वेबपेज प्रति पृष्ठ लिंक जूस के 20 से अधिक बिंदुओं को पारित नहीं कर सकता है।
यदि 20 पेजरैंक वाला कोई पेज एक दूसरे पेज से लिंक करता है, तो वह एक लिंक लिंक जूस की पूरी राशि को उस दूसरे वेबपेज पर ट्रांसफर कर देगा। लेकिन अगर 20 पेजरैंक वाला एक पेज पांच वेबपेजों (आंतरिक या बाहरी) से लिंक करता है, तो प्रत्येक लिंक लिंक के रस का केवल पांचवां हिस्सा स्थानांतरित करेगा।
Google हर पास के लिए एक क्षय मूल्य लागू करता है, इसलिए वास्तविक संख्या नीचे हमारे आरेख शो की तुलना में थोड़ी कम होगी। लेकिन पेजरैंक अवधारणा को सरलता से समझाने के लिए, सूत्र पीआर बिंदुओं को ऑन-पेज लिंक की संख्या से विभाजित किया गया है, या इस मामले में, 5 से विभाजित 20:
क्या होगा यदि आप उपयोगकर्ता अनुभव की सहायता के लिए कई संसाधनों से लिंक करना चाहते हैं, लेकिन आपके पास उन पेजों पर पेजरैंक पास करने को रोकने का एक रणनीतिक कारण है?
आप Google को बता सकते हैं कि PageRank को rel = "nofollow" विशेषता के साथ कुछ लिंक में संशोधन करके पास नहीं किया जाना चाहिए। खोज इंजन द्वारा एक nofollowed लिंक क्रॉल नहीं किया जाता है, और कोई PageRank या एंकर टेक्स्ट सिग्नल ट्रांसफर नहीं किए जाते हैं।
हालाँकि, Google अभी भी पृष्ठ पर कुल लिंक की संख्या के भाग के रूप में nofollowed लिंक देखता है। पेजरैंक मूल्य शेष के माध्यम से पारित करने के लिए उपलब्ध है, इस प्रकार लिंक निम्न हैं।
उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 100 पीआर अंकों के साथ एक वेब पेज है, जिस पर चार लिंक हैं, और उनमें से तीन लिंक rel = "nofollow" टैग हैं, तो एक लिंक जिसमें rel = "nofollow" नहीं है, संभवतः लिंक जूस के केवल एक-चौथाई या 25 अंक पास करें।
आंतरिक लिंकिंग के साथ पेजरैंक / लिंक जूस को स्थानांतरित करना
आप संबंधित लेखों से अपने स्वयं के महत्वपूर्ण पृष्ठों को जोड़कर Google को अपनी वेबसाइट के पृष्ठों को विषय वस्तु अधिकारियों के रूप में देखने में मदद कर सकते हैं।
उदाहरण के लिए, यदि आपके पास "हाउ टू डू कीवर्ड रिसर्च" नामक एक लेख है, तो आप Google को इस पेज की प्रासंगिकता / वाक्यांश "कीवर्ड रिसर्च" के लिए इस लेख की प्रासंगिकता को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं कि कैसे एक कीवर्ड रिसर्च टूल की समीक्षा करने वाले लेख से लिंक करके खोजशब्द अनुसंधान लेख करने के लिए। यह लिंकिंग रणनीति प्रभावी साइलोइंग का हिस्सा है, जो आपके मुख्य वेबसाइट थीम को स्पष्ट करने में मदद करता है।
जब Nofollow आवश्यक है
किसी लिंक में rel = "nofollow" जोड़ना उस तरह से PageRank को संरक्षित नहीं कर सकता है, जब एक बार SEOs ने इसका उपयोग किया था - एक साइट (उर्फ "लिंक स्कल्पिंग") के माध्यम से PR मान के प्रवाह को मूर्तिकला करने के लिए। फिर भी, कुछ प्रकार के लिंक के लिए nofollow आवश्यक है:
• भुगतान लिंक और विज्ञापन
• ऐसे लिंक जो आपके विषय की प्रासंगिकता को कम कर देंगे
• अविश्वसनीय पृष्ठों के लिंक
आपकी साइट पर दिए गए लिंक और विज्ञापनों के लिए MUST में एक nofollow विशेषता है (Google की नीति को nofollow पर देखें)। यदि आपने लिंक का भुगतान किया है जिसका अनुसरण किया जाता है, तो खोज इंजन को संदेह हो सकता है कि आप खोज परिणामों में हेरफेर करने और अपनी साइट को रैंकिंग दंड के साथ थप्पड़ मारने की कोशिश कर रहे हैं। Google का पेंग्विन एल्गोरिथ्म दोपहर के भोजन के लिए जोड़ तोड़ के भुगतान किए गए लिंक को खाता है, इसलिए जहां लागू हो, वहां nofollow विशेषताओं को जोड़कर मेनू से दूर रहें।
दूसरी बात, ऑफ-टॉपिक पृष्ठों के लिंक पर भी nofollow आवश्यक है, चाहे वे आपकी साइट के आंतरिक या बाहरी हों। आप खोज इंजनों को गलतफहमी से रोकना चाहते हैं कि आपके पृष्ठ क्या हैं। प्रासंगिक पृष्ठों को एक साथ जोड़ना आपके विषय की प्रासंगिकता को पुष्ट करता है। तो अपने विषय को शांत रखने के लिए, ऑफ-टॉपिक पृष्ठों को एक साथ जोड़ते समय nofollow विशेषता के रणनीतिक उपयोग को लागू किया जा सकता है।
एक तीसरा मामला जो Google को nofollow का उपयोग करने के लिए देता है वह अविश्वसनीय साइटों के लिए है। बेशक, आप PageRank को किसी स्केच साइट पर नहीं भेजना चाहते हैं।
सावधानी का एक शब्द: अब जब आप मूल रूप से समझते हैं कि पेजरैंक कैसे काम करता है, तो हम आपको गलत विचार नहीं देना चाहते हैं। यह सच नहीं है कि आपके पास जितने अधिक लिंक होंगे, आप उतने बेहतर होंगे। प्रभावी लिंकिंग रणनीतियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, एसईओ लिंक लोकप्रियता चर्चा को बढ़ाने के लिए हमारा तरीका देखें।
आज की दुनिया में, मात्रा की तुलना में गुणवत्ता अधिक महत्वपूर्ण है। Google पेनल्टी के कारण कई वेबसाइट मालिकों को न केवल लिंक बिल्डिंग को बंद करना पड़ा, बल्कि इसके बजाय लिंक प्रूनिंग शुरू करना पड़ा। खराब गुणवत्ता वाले लिंक (यानी, स्पैमी या ऑफ-टॉपिक साइट्स के लिंक) जहर की तरह होते हैं और आपकी खोज इंजन रैंकिंग को मार सकते हैं। केवल गुणवत्ता साइटों के लिंक, और पृष्ठ जो आपकी वेबसाइट के लिए प्रासंगिक हैं, प्राकृतिक दिखाई देंगे और जुर्माना के अधीन नहीं होंगे। इसलिए कभी भी लिंक खरीदने या सॉल्व करने की कोशिश न करें - उन्हें स्वाभाविक रूप से कमाएं या बिल्कुल नहीं।
 संदर्भ:


https://onmogul.com/karishmashine3280




Comments

Popular posts from this blog

वोक्सवैगन के पूर्व सीईओ डीजलगेट कांड के मुकदमे की सुनवाई के लिए खड़े हैं

competitor analysis क्या है?

Blog Commenting कैसे करें