Wordpress मैं Sitemap कैसे बनाएं: A Beginner’s Guide

वर्डप्रेस साइटमैप का उपयोग आपकी वेबसाइट पर सकारात्मक प्रभाव ला सकता है। अपनी साइट को अधिक आसानी से क्रॉल और अनुक्रमित करने के लिए खोज इंजन बॉट बनाने में मदद करता है। इस प्रकार, यह खोज इंजन में आपके वेब पृष्ठों की दृश्यता में सुधार करेगा।

आप वर्डप्रेस साइटमैप कैसे बनाते हैं? इस लेख में, हम आपको दिखाएंगे कि साइटमैप क्या है और वर्डप्रेस में एक कैसे बनाया जाए।

वर्डप्रेस साइटमैप क्या है?

साइटमैप एक सूची है जो अपने आगंतुकों और खोज इंजन दोनों को एक वेबसाइट पर हर सुलभ पृष्ठ पर नेविगेट करता है।

हालाँकि, एसईओ (खोज इंजन अनुकूलन) के दृष्टिकोण से साइटमैप आज भी अधिक महत्वपूर्ण हैं। यहाँ कुछ कारण दिए गए हैं कि वर्डप्रेस साइटमैप महत्वपूर्ण क्यों हैं:


  • साइटमैप खोज इंजन को आपकी वेबसाइट की संरचना के परिवर्तनों के बारे में सूचित करता है, 
  • वे तेजी से रेंगने और अनुक्रमण के साथ बॉट की मदद करते हैं
  • यह खोज इंजनों को बड़ी वेबसाइटों को बहुत सारे पृष्ठों के साथ अनुक्रमित करने में मदद करता है जो अच्छी तरह से संरचित या इंटरलिंक नहीं हैं

XML और HTML WordPress साइटमैप के बीच अंतर

साइटमैप को दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है - XML ​​और HTML।

  • XML - में वेबसाइट के URL और सभी सूचनाओं के साथ मेटाडेटा शामिल है, जिसमें एक विशेष URL अंतिम बार कब अपडेट किया गया था और कितनी जल्दी परिवर्तन, आदि।
  • HTML - वेबसाइट के आगंतुकों के लिए अधिक सरल नेविगेशन प्रदान करता है। निर्दिष्ट करता है कि ऐसे पृष्ठ जहां हमसे संपर्क करें या खरीदारी कार्ट हैं। यह आपकी साइट को अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाता है, जिससे आपके खोज इंजन रैंकिंग को बढ़ावा मिलता है।

दोनों के बीच मुख्य अंतर यह है कि एक्सएमएल सर्च इंजन पर केंद्रित है, जबकि वेबसाइट आगंतुकों के लिए एक HTML साइटमैप लिखा गया है।

आपकी वेबसाइट के लिए दोनों वर्डप्रेस साइटमैप की सिफारिश की गई है। यह सुनिश्चित करता है कि आप अपने आगंतुकों के इष्टतम अनुभव की गारंटी देते हुए, एसईओ से संबंधित किसी भी आवश्यक तत्व को याद नहीं कर रहे हैं।

इतने सारे बैकलिंक्स वाले नए ब्लॉग के लिए, एक साइटमैप वेब पृष्ठों के त्वरित अनुक्रमण में मदद करता है। अब, आइए देखें कि दोनों साइटमैप को वर्डप्रेस में कैसे जोड़ा जाए!

XML WordPress साइटमैप कैसे बनाएं?

XML साइटमैप जेनरेट करने के सबसे आसान तरीकों में से एक प्लगइन का उपयोग करना है। यहाँ कुछ सर्वोत्तम उपलब्ध विकल्प दिए गए हैं:

Yoast SEO

WordPress वेबसाइट के SEO को बेहतर बनाने के लिए Yoast SEO सबसे लोकप्रिय प्लगइन्स में से एक है। यह प्लगइन सामग्री से संबंधित सभी तकनीकी पहलुओं का ध्यान रखता है और आपको कीवर्ड घनत्व और पठनीयता को ट्रैक करने में मदद करता है। यह XML साइटमैप बनाने में भी आपकी सहायता कर सकता है।



  1. WordPress plugin directory से Yoast SEO स्थापित करें।
  2. एक बार जब आप प्लगइन को सक्रिय कर लेते हैं, तो अपने WordPress डैशबोर्ड में SEO -> सामान्य पर नेविगेट करें और सुविधाएँ टैब में प्रवेश करें।
  3. XML साइटमैप के नीचे बटन पर क्लिक करें। फिर, अपनी साइट के XML साइटमैप को जेनरेट करने के लिए XML साइटमैप देखें लिंक पर क्लिक करें।
  4. आपको एक पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा जिसमें आपकी साइट के साइटमैप URL की सूची होगी।

Google XML Sitemaps

यह प्लगइन खोज इंजन की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए वर्डप्रेस साइटमैप बनाने का एक आसान तरीका प्रदान करता है। यह सभी वर्डप्रेस पेज और कस्टम यूआरएल के लिए साइटमैप भी बना सकता है। इसके अलावा, यह स्वचालित रूप से सभी प्रमुख खोज इंजनों को सूचित करता है जब भी नई सामग्री पोस्ट या प्रकाशित की जाती है।

  1. एक बार प्लगइन स्थापित हो जाने के बाद, सेटिंग्स -> एक्सएमएल-साइटमैप पर जाकर कॉन्फ़िगरेशन पेज खोलें। यहां, आप अपना वर्डप्रेस साइटमैप URL पा सकते हैं।

वर्डप्रेस XML साइटमैप्स को सर्च इंजन में कैसे सबमिट करें?

एक बार XML साइटमैप URL जनरेट होने के बाद, आप उन्हें Google या बिंग जैसे विभिन्न खोज इंजन में सबमिट कर सकते हैं।

XML साइटमैप को Google पर भेजें

हम शुरू करने से पहले, Google खोज कंसोल के माध्यम से वेबसाइट के स्वामी की पुष्टि करके अपना साइटमैप Google को सबमिट करें।


  1. एक बार जब आप काम कर लेते हैं, तो अपनी वेबसाइट को Google खोज कंसोल के माध्यम से खोजें
  2. इंडेक्स पर जाएं -> साइटमैप
  3. अपना वर्डप्रेस साइटमैप URL दर्ज करें और सबमिट करें पर क्लिक करें
  4. अब, Google को आपके सबमिशन को संसाधित करने और अपने पृष्ठों को क्रॉल करने के लिए कुछ दिनों की अनुमति दें।
यदि आपकी साइट में बहुत सारी छवियां या वीडियो हैं, तो हम आपको उनके लिए भी साइटमैप बनाने की सलाह देंगे।

निष्कर्ष:

साइटमैप किसी भी वेबसाइट के लिए फायदेमंद हैं क्योंकि उनका मुख्य उद्देश्य उपयोगकर्ता के अनुकूल वेबसाइट बनाना है। वे खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर शीर्ष रैंकिंग को सुरक्षित करने और आपकी साइट को अधिक तेज़ी से क्रॉल और अनुक्रमित करने में योगदान कर सकते हैं।

यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो उन्हें नीचे टिप्पणी अनुभाग में साझा करें।

संदर्भ:



Comments

Popular posts from this blog

वोक्सवैगन के पूर्व सीईओ डीजलगेट कांड के मुकदमे की सुनवाई के लिए खड़े हैं

competitor analysis क्या है?

Blog Commenting कैसे करें