Wordpress में Google Maps कैसे जोड़ें?

आप अपने WordPress साइट में सभी प्रकार की सामग्री जोड़ सकते हैं। Javed का SEO में हमने आपको दिखाया है कि वर्डप्रेस में ऑडियो फाइलें, वीडियो, पीडीएफ और स्प्रैडशीट कैसे जोड़ें। बाहरी स्रोतों से सामग्री जोड़ना आपको समृद्ध सामग्री बनाने की अनुमति देता है जो उपयोगी और उच्च इंटरैक्टिव हैं। इस लेख में, हम आपको दिखाएंगे कि वर्डप्रेस में Google Maps कैसे जोड़ें।

मैन्युअल रूप से वर्डप्रेस में एक Google मानचित्र जोड़ना

Google मानचित्र वेबसाइट पर जाएं, और उस स्थान के पते पर टाइप करें जिसे आप दिखाना चाहते हैं या किसी स्थान की खोज करना चाहते हैं। एक बार जब आपको लोकेशन मिल जाए, तो राइट हैंड पैनल के लिंक बटन पर क्लिक करें। यह आपको एम्बेड कोड दिखाएगा। Iframe कोड को कॉपी करें या आप अपनी साइट पर मैप की उपस्थिति को और अधिक अनुकूलित करने के लिए "अनुकूलित करें और एम्बेडेड मैप का पूर्वावलोकन करें" पर क्लिक कर सकते हैं।


यह MapPress संपादक खोलेगा जहाँ आप एक पता दर्ज कर सकते हैं या अपने स्थान का पता लगाने के लिए प्लगइन की अनुमति देने के लिए My Location लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। अपने मानचित्र को एक शीर्षक प्रदान करें और मानचित्र आकार चुनें। एक बार जब आप मानचित्र से संतुष्ट हो जाते हैं, तो सेव बटन पर क्लिक करें और फिर अपनी पोस्ट में मानचित्र को जोड़ने के लिए सम्मिलित करें पोस्ट बटन पर क्लिक करें। अपनी पोस्ट को अपडेट या प्रकाशित करें और पूर्वावलोकन देखें।

और पढ़े:  आपने wordpress साइट का backup कैसे ले और कैसे उसे restore करें?

मैपप्रेस के साथ आप एक पोस्ट या पेज पर कई मैप जोड़ सकते हैं। भले ही यह बॉक्स से बाहर काम करता है, लेकिन यह आपके WordPress व्यवस्थापक साइडबार में एक प्लगइन सेटिंग्स मेनू भी जोड़ता है। इस पर क्लिक करने से आप प्लगइन सेटिंग्स को बदल सकते हैं, जैसे कि मैप टाइप, बॉर्डर, अलाइनमेंट, कंट्रोल आदि।

एक विजेट और एक लाइटबॉक्स में Google मैप्स जोड़ना

Google मैप्स विजेट प्लगइन स्थापित करके अपनी वर्डप्रेस साइट पर Google मानचित्र जोड़ने का एक और आसान तरीका है। प्लगइन को सक्रिय करने के बाद, सूरत »विजेट पर जाएं और Google मैप्स विजेट को अपने साइडबार पर खींचें और छोड़ें।

वह विजेट दर्ज करें जिसे आप विजेट सेटिंग में मानचित्र पर दिखाना चाहते हैं। आप मानचित्र का आकार, पिन रंग, ज़ूम स्तर आदि भी चुन सकते हैं, लाइटबॉक्स सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करने के लिए लाइटबॉक्स टैब पर क्लिक करें। अपनी विजेट सेटिंग्स को बचाने के लिए अंतिम रूप से सेव बटन पर क्लिक करें। विजेट को कार्रवाई में देखने के लिए अपनी साइट पर जाएं।

हमें उम्मीद है कि इस लेख से आपको अपनी वर्डप्रेस साइट में Google मानचित्र जोड़ने में मदद मिली। प्रश्न और प्रतिक्रिया के लिए, कृपया नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें।

संदर्भ :
https://id.techinasia.com/kaskus-tv#comments-250638

http://www.texashomesforsale.com/articles/the-actors-conservatory-theatre-loving-literature-from-the-stage

Comments

Popular posts from this blog

वोक्सवैगन के पूर्व सीईओ डीजलगेट कांड के मुकदमे की सुनवाई के लिए खड़े हैं

competitor analysis क्या है?

Blog Commenting कैसे करें