competitor analysis क्या है?

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि ब्रांड कितना प्यारा है - उपभोक्ता की वफादारी की गारंटी कभी नहीं होती है। बाजार में अपनी जगह सुनिश्चित करने के लिए निरंतर प्रतिस्पर्धी विश्लेषण लेता है - लेकिन वास्तव में इसका क्या मतलब है? और क्या यह वाकई इतनी बड़ी बात है?


समय बदल गया है

बाद वाले प्रश्न का उत्तर हाँ है - यह बहुत बड़ी बात है।

अतीत में ब्रांड ग्राहकों को खोने के लिए अभेद्य हो सकते थे यदि उनकी प्रतिष्ठा अच्छी तरह से स्थापित थी - लेकिन यह सब इंटरनेट और सोशल मीडिया के अस्तित्व में आने से पहले था। अब उपभोक्ता निष्ठा की कीमत, खरीदारी के अनुभव में आसानी, नकारात्मक ग्राहक समीक्षा, या सिर्फ एक ब्रांड को आपकी तुलना में ट्रेंडियर माना जा सकता है।

ब्रांडों के जीवित रहने के लिए, उन्हें उन सभी चीजों से अवगत होना होगा जो उपभोक्ता सोचते और महसूस करते हैं, और यह कि उनके उद्योग और श्रेणी में सफलता कैसे प्रभावित करती है। यह एक लंबा आदेश है - यही वजह है कि प्रतिस्पर्धात्मक विश्लेषण इतना महत्वपूर्ण है।

लेकिन वास्तव में प्रतियोगी विश्लेषण क्या है, हमारे पहले प्रश्न का उत्तर देने के लिए? यह केवल प्रतिस्पर्धी बिक्री या रैंकिंग की तुलना करने से अधिक है। वास्तव में, यदि आप केवल एक चीज को देखते हैं, तो आप ज्ञात प्रतियोगी हैं, आप केवल एक-तिहाई काम कर रहे हैं।


यहां आपको वह सब कुछ जानना होगा जो आपको जानना चाहिए।

चार प्रतिस्पर्धी विश्लेषण के पहलुओं

सामाजिक सुनने और सामाजिक निगरानी साधनों का उपयोग करते हुए, चार बुनियादी पहलू हैं जिन्हें आप समय के साथ देखना और ट्रैक करना चाहते हैं:

1. Where your brand stands with your audience

इससे पहले कि आप प्रतियोगियों के खिलाफ विरोधाभास कर सकें, आपको सबसे पहले एक आधार रेखा की जरूरत है कि आपके दर्शक आपके ब्रांड को कैसे देखते हैं। आप क्या अच्छा कर रहे हैं, वे क्या चाहते हैं कि आप ठीक हों, और ये चीजें कितनी मायने रखती हैं? हम जल्द ही उस अंतिम बिट के बारे में अधिक बात करेंगे। अभी के लिए, यह विचार है कि परिदृश्य में अपनी जगह को शुरुआती बिंदु के रूप में समझें।


2. Where known competitors stand with your audience
आपके दर्शक केवल आपके लिए नहीं हैं - लेकिन यह एक बुरी चीज नहीं है, यह एक फायदा है। उनका विश्लेषण करने से आप उन सभी चीज़ों तक पहुँच सकते हैं जो वे सोचते हैं और अपने प्रतिद्वंद्वियों के बारे में भी महसूस करते हैं। तो उनकी नजर में सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी कैसे हैं? वे कहां सफल हो रहे हैं और असफल हो रहे हैं। यह जानकारी आपकी प्रतिस्पर्धी रणनीति के लिए महत्वपूर्ण है।
3. Unexpected competitors you’re ignoring
यदि आप ध्यान दे रहे हैं, तो आपके दर्शक आपको उन प्रतिस्पर्धियों तक ले जा सकते हैं, जो आपके पास नहीं थे। कई होटल ब्रांड चाहते हैं कि वे इस गेम से पहले Airbnb पर करीब से ध्यान दें, और खुदरा विक्रेताओं ने Etsy की शक्ति की भविष्यवाणी नहीं की होगी - जब तक कि वे सोशल पर उपभोक्ता प्रवृत्तियों पर नज़र नहीं रख रहे हैं। यह न मानें कि आप पहले से ही अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों को जानते हैं - या आपको अगले अवरोधक द्वारा गार्ड से पकड़ा जाएगा।
4. Industry and category trends
अपना ध्यान इतना संकुचित न करें कि आप बड़ी तस्वीर को याद करें। हां, व्यक्तिगत प्रतियोगी मायने रखते हैं, लेकिन श्रेणी और उद्योग के रुझान ऐसा करते हैं। प्रतियोगियों को हराने का एक शानदार तरीका है कि पहली नई तकनीक को अपनाया जाए - जैसे कि एआई - या तोड़ने के बारे में किसी भी अतिव्यापी प्रवृत्ति का जवाब देना। बस यह सुनिश्चित करें कि यह आपके विशेष ब्रांड के लिए समझ में आता है या आपके विपरीत परिणाम हैं जिनके लिए आप लक्ष्य कर रहे हैं।
प्रतियोगी विश्लेषण एक प्रक्रिया है

प्रतियोगी विश्लेषण वास्तव में सफल होने के लिए, यह निरंतर होना चाहिए। रुझान शीघ्रता से बदलते हैं, इसलिए आप गेंद से अपनी नज़र नहीं हटा सकते।

प्रतियोगी सामाजिक डेटा पर आपकी प्रतिक्रिया कैसे सफल हो रही है, इस पर बने रहने के लिए नियमित प्रतियोगी विश्लेषण रिपोर्टिंग का उपयोग करें। अंदर आने वाली अंतर्दृष्टि के अनुसार नए लक्ष्य निर्धारित करें, और चलते-चलते प्रगति को ट्रैक और समायोजित करें।

Google PageRank के बारे में जानने के लिए क्लिक करें...Read more

उदाहरण:

Comments

Popular posts from this blog

वोक्सवैगन के पूर्व सीईओ डीजलगेट कांड के मुकदमे की सुनवाई के लिए खड़े हैं

Blog Commenting कैसे करें