बिटकॉइन लेनदेन क्रिप्टोकरेंसी की ऊर्जा खपत के दो तिहाई के लिए खाते

 क्रिप्टोकरेंसी बहुत ऊर्जा-प्रधान हैं। उनके उपयोगों से जुड़ी बिजली की खपत स्विट्जरलैंड, ग्रीस या अल्जीरिया जैसे कुछ देशों द्वारा खर्च की गई ऊर्जा से अधिक है।

लेकिन बिटकॉइन एकमात्र दोषी नहीं है, भले ही यह अकेले क्रिप्टोकुरेंसी लेनदेन की बिजली खपत का दो तिहाई हिस्सा है।


अधिक लेनदेन, अधिक ऊर्जा की जरूरत

2018 में, क्रिप्टोकुरेंसी लेनदेन से ऊर्जा की खपत प्रति घंटे लगभग 61.88 टेरावाट अनुमानित की गई थी, जो वैज्ञानिक जर्नल जूल के अनुसार, प्रति वर्ष लगभग 22 मेगाटन सीओ 2 के उत्पादन का प्रतिनिधित्व करता है, जो श्रीलंका या जॉर्डन जैसे देश में प्रदूषण के बराबर है।

यदि क्रिप्टोकुरेंसी लेनदेन की ऊर्जा खपत का वास्तव में आकलन करना आसान नहीं है, तो एक बात निश्चित है, जितना अधिक है और अधिक बिजली की खपत बढ़ जाती है, आनुपातिक रूप से।

म्यूनिख के तकनीकी विश्वविद्यालय में कई शोधकर्ताओं के एक संयुक्त अध्ययन से पता चलता है कि क्रिप्टोकरेंसी को मान्य करने के लिए काम के सबूत के कारण वैश्विक खपत का बिटकॉइन का हिस्सा कुल का दो तिहाई हिस्सा होगा ।

अंतिम 1/3 एक ही लेनदेन सत्यापन सिद्धांत का उपयोग करके अन्य सभी क्रिप्टोकरेंसी द्वारा साझा किया जाएगा। यह अन्य क्रिप्टोकरेंसी के ऊपर बिटकॉइन के बहुमत पूंजीकरण के कारण भी है।

"काम का सबूत": खपत का एक स्रोत

क्रिप्टोकुरेंसी लेनदेन को मान्य करने के लिए शक्तिशाली और अत्यधिक ऊर्जा-गहन कंप्यूटर सिस्टम के साथ खनन नामक प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। क्रिप्टोकुरेंसी द्वारा उपयोग किए जाने वाले एल्गोरिदम के आधार पर, हार्डवेयर समान नहीं है। उदाहरण के लिए, बिटकॉइन एसएचए-256 पर निर्भर करता है। इस तरह के लेनदेन को मान्य करने के लिए, आपको एएसआईसी नामक एक समर्पित कंप्यूटर का उपयोग करने की आवश्यकता है।

मोनेरो जैसी क्रिप्टोकरेंसी, जो अक्सर प्रेस में दवा के पैसे के रूप में रोया जाती है, एक अन्य एल्गोरिदम पर निर्भर करेगी जिसके लिए उच्च अंत ग्राफिक्स प्रोसेसर की आवश्यकता होती है जैसे कि एनवीडिया या एएमडी द्वारा प्रोड्यूजेंट। प्रोसेसर जितना शक्तिशाली होगा, उतना ही यह लेनदेन को मान्य करने में सक्षम होगा, लेकिन पीठ में अधिक बिजली की खपत करेगा।

Source:

http://www.askmap.net/location/5625388/united-states/cake-shop

http://tbirdnow.mee.nu/tenure_of_office_act_at_dhs#c1

https://blogs.lanecc.edu/intro2mediaarts/2020/08/13/the-classic-editing-experience-is-moving-not-leaving/?unapproved=146220&moderation-hash=53dd60274d5cce5ee0433d19884f4a99#comment-146220

https://louderthanwar.com/interview-the-levellers-talk-about-their-brilliant-new-album-and-surviving-in-strange-times/?unapproved=6827313&moderation-hash=7177c230f9b1fcb058443c138a633fbf#comment-6827313

https://flowh.com/#!/liveloungeapp


Comments

Popular posts from this blog

वोक्सवैगन के पूर्व सीईओ डीजलगेट कांड के मुकदमे की सुनवाई के लिए खड़े हैं

competitor analysis क्या है?

Blog Commenting कैसे करें