तकनीकी SEO क्या है, और उसके फ़ायदे।

तो तकनीकी एसईओ वास्तव में क्या संदर्भित करता है? क्या यह किसी भी तरह ऑफ-पेज कारकों को ऑफ-पेज कारकों के साथ जोड़ता है? आंशिक रूप से वास्तव में, आंशिक रूप से…

तकनीकी एसईओ सामग्री अनुकूलन और लिंक निर्माण को छोड़कर सभी एसईओ गतिविधियों से संबंधित है। सरल शब्दों में, यह क्रॉलिंग को बेहतर बनाने के लिए खोज इंजन आवश्यकताओं का अनुसरण करता है। ये आवश्यकताएं लगातार बदल रही हैं और खोज इंजन के साथ बने रहने के लिए और अधिक जटिल होती जा रही हैं, जो प्रत्येक दिन अधिक से अधिक परिष्कृत हो रही हैं। तो हम कह सकते हैं कि तकनीकी एसईओ निरंतर परिशोधन की स्थिति में है।

तकनीकी एसईओ को आवश्यक नींव बनाने के लिए अनुकूलित करने की आवश्यकता है जो आपकी सामग्री और लिंक को सर्वोत्तम संभव विपणन वातावरण प्रदान करता है ताकि आप बिना किसी बाधा के खोज इंजन परिणामों में चमक सकें।


तकनीकी एसईओ तत्व

1. वेबसाइट की गति

यहां तक कि अमेज़न की तरह behemoths ने पाया कि पृष्ठ लोड समय के प्रत्येक 100 एमएस की बिक्री में एक प्रतिशत की कमी हुई। इस साल की शुरुआत में, ब्रायन डीन ने कहा कि पेज लोड गति - किसी पृष्ठ पर सामग्री को पूरी तरह से प्रदर्शित करने में लगने वाला समय - शीर्ष दस एसईओ रैंकिंग कारकों में शामिल है। उन्होंने अपने हत्यारे के मामले के अध्ययन में इसका वर्णन किया जिसमें एक मिलियन से अधिक Google खोज परिणामों का विश्लेषण किया गया।

2. मोबाइल मित्रता

मोबाइल मित्रता तकनीकी एसईओ का दूसरा तत्व है, और यह वेबसाइट की गति जितना ही महत्वपूर्ण है।

यह अप्रैल 2015 था जब Google ने कई विशेषज्ञों द्वारा "मोबाइलगेडन" के रूप में संदर्भित एल्गोरिदम अपडेट को रोल आउट किया था। आर्मगेडन से निकले मोबाइलगेडन ने Google को खोज परिणामों में वेबसाइटों को रैंक करने के तरीके पर बहुत अधिक प्रभाव डाला। इसने शाब्दिक रूप से डेस्कटॉप युग को समाप्त कर दिया और मोबाइल खोज के नए युग की शुरुआत की।

उस दिन से, मोबाइल फ्रेंडली होने के नाते, विशेष रूप से स्थानीय परिणामों के लिए, मोबाइल खोज में किसी एक वेबसाइट के प्रदर्शन पर एक महत्वपूर्ण कारक की भूमिका निभाई है।

3. साइट वास्तुकला

तकनीकी एसईओ का निम्नलिखित सुपर महत्वपूर्ण तत्व एक प्रेमी साइट वास्तुकला को आकार दे रहा है जो एसईओ अनुकूल भी है। हमने एडम टंगू: 9 प्रभावी साइट आर्किटेक्चर टिप्स फॉर एसईओ द्वारा लिखे गए अपने ब्लॉग पर इस पर एक शानदार पोस्ट किया है

उस टुकड़े में, एडम अनुशंसा करता है कि कैसे एक एसईओ-अनुकूल साइट वास्तुकला की संरचना की जाए। वह एक robot.txt फ़ाइल के महत्व पर चर्चा करता है; एक साइटमैप; एक स्पष्ट और सुसंगत URL संरचना; और सुरक्षित ब्राउज़िंग। दूसरे शब्दों में, HTTP: //, ब्रेडक्रंब, और बहुत कुछ के बजाय HTTPS: // का उपयोग करें।

4. संरचित डेटा मार्कअप

तकनीकी SEO का एक और तत्व संरचित डेटा है - समृद्ध स्निपेट्स।
जाहिर है, Google आपके संसाधन के प्रकार को उसकी सामग्री और ऑन-पेज अनुकूलन को देखकर पहचान सकता है, लेकिन अमीर स्निपेट्स इसे अगले स्तर पर लाएगा और खोज इंजन को एक टन में मदद करेगा!

अमीर स्निपेट क्या हैं? जब आप किसी विशिष्ट क्वेरी में लिखते हैं तो आप खोज परिणामों में समृद्ध स्निपेट देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने खोज इंजन से पूछें: रिकोटा चीज़केक कैसे बनाएं या रिकोटा चीज़केक में बस टाइप करें।

5. डुप्लिकेट सामग्री

तकनीकी एसईओ वेबसाइट त्रुटियों और उनसे बचने के तरीके को भी संदर्भित करता है। डुप्लिकेट सामग्री एक गंभीर तकनीकी एसईओ समस्या है जो आपको बहुत परेशानी का कारण बन सकती है। उस के बारे में पता होना!


आपको अधिक पृष्ठभूमि देने के लिए, मैं आपको 2011 में पहले पांडा एल्गोरिदम अपडेट को याद दिलाना चाहूंगा। पहला पांडा अपडेट कम गुणवत्ता वाली सामग्री और डुप्लिकेट सामग्री मुद्दों को लक्षित करता है। Google लगातार वेब पर संसाधनों की गुणवत्ता को नियंत्रित करता है और स्पैममी दिखने वाली वेबसाइटों को दंडित करने में संकोच नहीं करता है।

क्या आपके पास तकनीकी एसईओ का संदर्भ देने वाला कोई प्रश्न है? नीचे टिप्पणी के माध्यम से हमसे पूछने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

संदर्भ:



Comments

Popular posts from this blog

वोक्सवैगन के पूर्व सीईओ डीजलगेट कांड के मुकदमे की सुनवाई के लिए खड़े हैं

competitor analysis क्या है?

Blog Commenting कैसे करें