Wordpress themes को कैसे upload और install करें


वर्डप्रेस थीम अपलोड करना सीखना चाहते हैं?

हम अपने वर्डप्रेस गाइड का विस्तार कर रहे हैं, और यहां हम आपको वर्डप्रेस थीम स्थापित करने के लिए एक पूर्ण गाइड देने जा रहे हैं। वर्डप्रेस प्लगइन इंस्टॉलेशन की तरह, वर्डप्रेस थीम को डैशबोर्ड या एफ़टीपी सॉफ़्टवेयर से इंस्टॉल किया जा सकता है। हम आपको दोनों विधियों के लिए मार्गदर्शक देंगे और इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, मैं चाहूंगा कि आप निम्नलिखित मार्गदर्शिका पढ़ें, जो आपको वर्डप्रेस के साथ आरंभ करने में मदद करेगी।

इससे पहले कि हम इस गाइड के साथ आगे बढ़ें, यहाँ कुछ संसाधन दिए गए हैं जहाँ से आप वर्डप्रेस थीम डाउनलोड कर सकते हैं। यद्यपि कई मुफ्त वर्डप्रेस थीम उपलब्ध हैं, मैं हमेशा प्रीमियम के लिए वाउच करता हूं यदि आप वर्डप्रेस पर एक पेशेवर ब्लॉग स्थापित करना चाहते हैं|

यद्यपि आप अपनी साइट पर नई थीम लाइव करने से पहले स्थानीय स्तर पर वर्डप्रेस इंस्टॉल करना और अपने WP थीम का परीक्षण करना पसंद कर सकते हैं।


शुरुआत के लिए, जब हम वर्डप्रेस स्थापित करते हैं, तो डिफ़ॉल्ट रूप से हमें स्टॉक वर्डप्रेस थीम मिलती है जो इस समय बीस उन्नीस है। आप WP डैशबोर्ड का उपयोग करके हमेशा वर्डप्रेस फ्री थीम डायरेक्टरी से थीम खोज सकते हैं, या आप थीम के लिए कोई भी .zip फ़ाइल डाउनलोड कर सकते हैं और इसे नीचे दिए गए दो तरीकों में से किसी का भी उपयोग करके सीधे अपलोड कर सकते हैं।

गाइड डैशबोर्ड से वर्डप्रेस विषय स्थापित करने के लिए

अब तक, मुझे लगता है कि आपने आधिकारिक रेपो से वर्डप्रेस थीम डाउनलोड कर ली है। आमतौर पर, अधिकांश प्रीमियम थीम क्लब .Zip प्रारूप में थीम प्रदान करते हैं, जिसका उपयोग आप डैशबोर्ड से सीधे WP थीम स्थापित करने के लिए कर सकते हैं। तो चलिए मान लेते हैं, आपने थीम फ़ाइल in.Zip फॉर्मेट डाउनलोड कर लिया है और आप इसे अपने सेल्फ होस्टेड वर्डप्रेस ब्लॉग पर इंस्टॉल करना चाहते हैं।
  • अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर लॉगिन करें
  • उपस्थिति> थीम्स> नए में जोड़ें
  • अपलोड थीम पर क्लिक करें। & फिर डाउनलोड करें / डाउनलोड की गई वर्डप्रेस थीम फ़ाइल को .Zip प्रारूप में अपलोड करें।
  • एक बार जब आप इंस्टॉल पर क्लिक करते हैं, तो आपकी थीम अपलोड हो जाएगी और आपके सर्वर पर इंस्टॉल हो जाएगी। अगली स्क्रीन पर, आपको इस तरह विषय को सक्रिय करने का विकल्प दिखाई देगा:
इससे पहले कि आप विषय को सक्रिय करें, आप पूर्वावलोकन पर क्लिक करके अपनी साइट को एक नए डिजाइन के साथ पूर्वावलोकन कर सकते हैं। कई बार, पूर्वावलोकन सटीक पूर्वावलोकन नहीं दे सकता है और कुछ त्रुटि दिखाएगा, यह आमतौर पर होता है। इसलिए, यदि यह आपकी लाइव साइट नहीं है, तो आप अपनी साइट पर विषय को लाइव सक्रिय और देख सकते हैं।

FTP का उपयोग करके वर्डप्रेस पर थीम कैसे अपलोड करें:

यह एक तरीका है जिसे मैं कई थीम या संपादन थीम स्थापित करते समय पसंद करता हूं। जब आपका सर्वर सुरक्षा आपको डैशबोर्ड से थीम और प्लग इन स्थापित करने की अनुमति नहीं देता है, तो FTP विधि उपयोगी होती है। डैशबोर्ड से थीम इंस्टॉल करते समय कुछ त्रुटि हो रही है। इसके अलावा, एफ़टीपी विधि को मैनुअल वर्डप्रेस थीम की स्थापना के रूप में माना जा सकता है।

विषय को स्थापित करने के लिए एफ़टीपी विधि के साथ शुरुआत करने के लिए, आपके पास फ़ाइलज़िला जैसे एक एफ़टीपी सॉफ्टवेयर होना चाहिए या आपके पैनल को वेब पैनल से एफ़टीपी एक्सेस की पेशकश करनी चाहिए। FTP के अलावा, आपको .zip फ़ाइल को अनपैक करने के लिए WinRAR जैसे सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होती है।

एफ़टीपी विधि में, हम थीम को हटाते हैं और इसे सीधे आपके थीम फ़ोल्डर में अपलोड करते हैं। वर्डप्रेस थीम फ़ोल्डर आपके वर्डप्रेस निर्देशिका के WP- सामग्री फ़ोल्डर के तहत स्थित है।

वैसे भी, मुझे आशा है कि यह इंस्टॉल वर्डप्रेस थीम गाइड आपको वर्डप्रेस में एक और कदम बढ़ाने में मदद करेगा। यदि आपके पास वर्डप्रेस से संबंधित कोई विशेष क्वेरी है, तो हमें बताना न भूलें।

हम इस आर्टिकल के लिए Pratik , Ayesha को धन्यवाद देते हैं। 


Comments

Popular posts from this blog

वोक्सवैगन के पूर्व सीईओ डीजलगेट कांड के मुकदमे की सुनवाई के लिए खड़े हैं

competitor analysis क्या है?

Blog Commenting कैसे करें