SEO के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
चार मुख्य प्रकार -
एसईओ या खोज इंजन अनुकूलन के चार मुख्य प्रकार हैं, सभी का उद्देश्य खोज परिणामों में अधिक दृश्यता अर्जित करने में आपकी सहायता करना है:
• व्हाइट हैट एसईओ
• ब्लैक हैट एसईओ
• ग्रे हैट एसईओ
• नेगटिव एसईओ
मुख्य अंतर यह है कि Google दिशानिर्देशों के साथ कितनी बारीकी से एसईओ रणनीति संरेखित की जाती है और फिर परिणाम (समय) देखने के लिए शुरू होने से पहले आपको कितना समय लगता है, कितना खर्च होता है, कितना जोखिम भरा होता है, और आखिरकार, यह मूल्य रणनीति को वितरित करता है। ग्राहक।
Read our guide on : Technical SEO
Google दिशानिर्देश (Google वेबमास्टर दिशानिर्देश) यह अच्छी तरह से बताता है कि Google क्या अच्छा (व्हाइट हैट) और बुरा (ब्लैक हैट) एसईओ मानता है। वे आपको यह समझने में मदद करने के लिए हैं कि आपकी रैंकिंग में क्या मदद और चोट पहुंचा सकता है। जबकि वे कानूनी परिणामों के साथ कानून नहीं हैं, तो उन्हें गंभीरता से लिया जाना चाहिए और एसईओ को ग्राहकों को यह बताने देना चाहिए कि क्या वे Google दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने की योजना बनाते हैं।
ब्लैक हैट एसईओ आपको वहीं मिलेगा जहां आप तेजी से जाना चाहते हैं। यह आमतौर पर कम खर्चीला होता है क्योंकि आप प्रकाशित Google वेबमास्टर दिशानिर्देशों के विरुद्ध जाकर शीर्ष पर शॉर्टकट ले रहे हैं। वास्तव में, कई ब्लैक हैट एसईओ रणनीति विशेष रूप से दिशानिर्देशों में बताई जाती हैं, क्योंकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। जैसे, वे जोखिम उठाते हैं कि आपकी वेबसाइट और / या सामग्री कम रैंक करेगी, खोज परिणामों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा, या अगली बार जब Google अपने रैंकिंग एल्गोरिदम को अपडेट करेगा, तो उसे डिमोट किया जाएगा। यह कोई छोटी चिंता नहीं है। Google अपनी रैंकिंग एल्गोरिदम को साल में लगभग 500-600 बार अपडेट करता है।
ब्लैक हैट एसईओ जल्दी से मूल्य लौटाता है, लेकिन एक जोखिम है कि मूल्य नहीं हो सकता है और निरंतर नहीं होगा। दूसरी ओर,
व्हाइट हैट एसईओ तकनीकें, Google वेबमास्टर दिशानिर्देशों का पालन करती हैं, लेकिन आमतौर पर अधिक समय लेती हैं और बाहर ले जाने में अधिक खर्च होता है। व्हाइट हैट एसईओ समय के साथ स्थायी और समझौता मूल्य देने के लिए बहुत कम जोखिम वहन करती है। आपको अधिकांश सम्मानित एसईओ और सामग्री विपणन कंपनियाँ मिलेंगी जैसे कि मोज़ेज़, सर्च इंजन जर्नल, सर्च इंजन वॉच, सर्च इंजन लैंड, सर्च इंजन राउंडटेबल, एसईएम पोस्ट, स्टोन टेम्पल, जीएसक्यूआई, और फिलाडेल्फिया-क्षेत्र सेर इंटरएक्टिव और SEMR सफेद टोपी एसईओ उपकरण और तकनीकों का उपयोग करें और अनुशंसा करें।
ग्रे हैट एसईओ बीच में कहीं गिर जाता है क्योंकि इन युक्तियों को विशेष रूप से Google के दिशानिर्देशों में नहीं कहा जाता है। आपको इस रास्ते को लेकर सतर्क रहना चाहिए क्योंकि यह मान लेना सुरक्षित नहीं है कि सिर्फ इसलिए कि एक विशिष्ट तकनीक को लेबल नहीं किया गया है या इसे भ्रामक बताया जा रहा है और जो आपको परेशानी में डाल देगा, वह आपकी रैंकिंग में नकारात्मक हस्तक्षेप नहीं करेगा। वास्तव में, Google कहता है:
बुनियादी सिद्धांतों की भावना को बनाए रखने के लिए अपनी ऊर्जा खर्च करने वाले वेबमास्टर्स एक बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करेंगे और बाद में उन लोगों की तुलना में बेहतर रैंकिंग का आनंद लेंगे जो अपना समय वे कमियों की तलाश में बिता सकते हैं।
उदाहरण सहित एसईओ के विभिन्न दिया गया है। प्रकारों में से प्रत्येक का सारांश नीचे
ऑन-पेज और ऑफ-पेज एसईओ
आप अपनी यात्रा में "ऑन-पेज एसईओ" और "ऑफ-पेज एसईओ" शब्द भी सुन सकते हैं। ये आपके अनुकूलन प्रयासों के विषय को संदर्भित करते हैं और उपरोक्त सफेद, ग्रे और / या काली टोपी एसईओ तकनीकों में से किसी को भी रोजगार दे सकते हैं।
ऑन-पेज एसईओ आपकी वेबसाइट और सामग्री पर केंद्रित है। इसका उद्देश्य खोज इंजन सुनिश्चित करना है और खोजकर्ता आपकी सामग्री को आसानी से खोज, उपयोग और समझ सकते हैं। ऑन-पेज एसईओ मुख्य रूप से Google और आगंतुकों को यह तय करने में मदद करता है कि आपकी सामग्री प्रासंगिक और संभावित रूप से उपयोगी है या नहीं। उदाहरण में शीर्षक टैग, मेटा टैग, मेटा विवरण, शीर्षक, पैराग्राफ, चित्र, URL और आंतरिक के साथ-साथ आउटगोइंग लिंक शामिल हैं।
बाह्य रैंकिंग संकेतों पर ऑफ-पेज एसईओ केंद्र जैसे कि आपके व्यवसाय और / या वेबसाइट के पश्च और ऑनलाइन (अनलिंक) उल्लेख। आपकी सामग्री को खोज क्वेरी के लिए प्रासंगिक मानते हुए, ऑफ-पेज एसईओ ज्यादातर Google को यह तय करने में मदद करता है कि उसे खोज परिणामों में कहां रखा जाए। उदाहरणों में बाहरी वेबसाइट से आने वाली हाइपरलिंक या सोशल मीडिया पर आपकी कंपनी या वेबसाइट का एक अनलंकृत उल्लेख, एक वेबसाइट फोरम, एक प्रश्न और उत्तर साइट, एक ऑनलाइन निर्देशिका, या किसी अन्य बाहरी वेबसाइट.
उदाहरण :
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