What is Image Optimization in Hindi?

छवि अनुकूलन क्या है?

वेबसाइट के अधिकांश डेटा में आमतौर पर चित्र शामिल होते हैं। वेबसाइट Image Optimization छवियों को परिष्कृत करता है ताकि पेज को हल्का किया जा सके, लोड समय कम किया जा सके और मोबाइल डेटा प्लान के मामले में डेटा उपयोग सहित नेटवर्क संसाधनों के बोझ को कम किया जा सके।

हमारे technical seo के उपर लिखें विस्तृत गाइड को पढ़े।

इमेज ऑप्टिमाइज़ेशन आपके सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) रैंकिंग को भी बढ़ा सकता है, क्योंकि रैंकिंग साइट्स के दौरान पेज लोड स्पीड में सर्च इंजन फैक्टर होता है। परिणाम महत्वपूर्ण लोड बचत, एक बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव और बढ़ी हुई साइट दृश्यता है।

छवि अनुकूलन के तरीके?

वेब पेज लेआउट और संरचना के आधार पर अनुकूलन के तरीके अलग-अलग होते हैं। सबसे प्रमुख छवि अनुकूलन उपकरण में छवि आकार को संपीड़ित करना, प्रकाश-छवि फ़ाइल स्वरूपों का उपयोग करना और उन छवियों की संख्या को कम करना है जो आगंतुकों को अपने ब्राउज़र में लोड करने की आवश्यकता होती है।

Image Compression कर image  के size को काम करें:

इसकी कुछ हेडर सूचनाओं को हटाकर संपीड़न छवि विस्तार और आकार को कम करता है। रेखापुंज छवि संपीड़न के लिए पसंदीदा फ़ाइल प्रारूप .png, .jpg, और .gif हैं - प्रत्येक में स्थिर पिक्सेल रंग डेटा है।

प्रत्येक आपको प्रत्येक छवि को सहेजते समय गुणवत्ता, विस्तार का स्तर और आकार समायोजित करने देता है। ट्रेडऑफ़ यह है कि इनमें से प्रत्येक "हानिपूर्ण" प्रारूप के परिणामस्वरूप छवि गुणवत्ता में गिरावट आती है।

Vector images का उपयोग करें:

वेक्टर चित्र (जैसे, .pdf, .ai, .eps) एक दृश्य की रचना के लिए निर्देशांक और ग्राफिक मापदंडों का उपयोग करते हैं। वेक्टर छवियां उनके रेखापुंज समकक्षों की तुलना में छोटी हैं। रेखापुंज छवियों को बदलने के लिए उनका उपयोग करना छवि की गुणवत्ता का त्याग किए बिना पृष्ठ लोड समय को कम कर सकता है।

Image Caching की मद्दत लें: 

सबसे प्रभावी अनुकूलन विधि छवि कैशिंग है। यह उपयोगकर्ता के ब्राउज़र कैश के भीतर या तेज़ और आसान पहुँच के लिए प्रॉक्सी सर्वर पर छवि फ़ाइलों को संग्रहीत करने की प्रक्रिया है।

ब्राउज़र-साइड कैशिंग एप्लिकेशन के अनुरोध और एक पृष्ठ के डाउनलोड आकार को कम करता है।

दूसरी ओर, प्रॉक्सी कैशिंग, उपस्थिति (PoP) सर्वर पर छवि फ़ाइलों को संग्रहीत करता है, जो पेज रेंडरिंग समय को तेज करने में सहायता करते हैं। दोनों पहली बार आने वाले आगंतुकों के साथ-साथ उन उपयोगकर्ताओं को भी दोहरा सकते हैं जिन्होंने अपना ब्राउज़र कैश साफ़ कर लिया है वे जल्दी से छवियों का उपयोग करने में सक्षम हैं।

कैशिंग विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपकी साइट में कई छवियां हैं जो पृष्ठों के बीच साझा की जाती हैं और एक अवधि के लिए अपरिवर्तित रहती हैं।

तो दोस्तों आप इस तरह से आपने इमेजेज को SEO के लिहाज़ से optimise कर सकते हो.

संदर्भ:
https://www.labwrench.com/?community.posts/threadNo/201626/subject/Where-to-download-playbox-HD-app-for-iOS-/
https://owa.uservoice.com/forums/224789-owa-for-devices-suggestion-box/suggestions/39394663-great-app-for-football-lovers-to-watch-football-fi
https://www.bleepingcomputer.com/news/security/cryptojacking-drops-by-78-percent-in-southeast-asia-after-interpol-action/#cid14355
http://forum.dawahfrontnigeria.com/showthread.php?tid=210288
https://cerberus-chain.be/showthread.php?tid=202746

Comments

Popular posts from this blog

वोक्सवैगन के पूर्व सीईओ डीजलगेट कांड के मुकदमे की सुनवाई के लिए खड़े हैं

competitor analysis क्या है?

Blog Commenting कैसे करें