5 Best WordPress Caching Plugins in Hindi

कोई भी वेबसाइट लोड होने का इंतजार नहीं करता है। और आपके आगंतुक जितनी देर प्रतीक्षा करेंगे, यह अधिक संभावना है कि वे आपके प्रतियोगी वेबसाइट पर छोड़ देंगे और जाएंगे।

कैशिंग अत्यधिक पृष्ठ लोड समय को कम करने में मदद करता है। यह आपकी वेबसाइट के डेटा को अस्थायी रूप से संग्रहीत करने की प्रक्रिया है, इसलिए यह आपके आगंतुकों के लिए तेज़ी से लोड हो सकता है। अपनी वेबसाइट को लोड करने के लिए कई कदम उठाने के बजाय, यह प्रक्रिया को गति देता है।

स्पष्ट रूप से, अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर कैश को साफ़ करना महत्वपूर्ण है। सौभाग्य से, WordPress Caching Plugins पूरे ऑपरेशन को आसान बनाते हैं। नीचे दिए सात उपकरणों पर एक नज़र डालें।


WP Fastest Cache:

पांच सेकंड में लोड होने वाली साइटें (उन लोगों की तुलना में जो 19 में लोड होती हैं) 70% लंबे औसत सत्र देखती हैं। आपके विज़िटर आपकी सामग्री को जल्द से जल्द संलग्न करना चाहते हैं।

हालांकि, हर बार जब आपके वेबपेज पर कोई आगंतुक लैंड करता है, तो सर्वर PHP और MySQL के साथ एक नया पेज बनाता है। इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण स्थान और मेमोरी होती है। एक समय में आपकी वेबसाइट पर आने वाले कई विज़िटर के साथ, यह रेंडरिंग प्रक्रिया को गंभीरता से धीमा कर सकता है।

WP सबसे तेज़ कैश के साथ, यह अब कोई समस्या नहीं है। यह प्लगइन पेज को एक बार रेंडर करता है और इसे कैश में स्टोर करता है।

जब कोई पृष्ठ को देखना चाहता है, तो यह कैश्ड संस्करण परोसता है। और क्योंकि Google अपने एल्गोरिथ्म में वेबसाइट की गति का उपयोग करता है, यह आपकी खोज इंजन रैंकिंग को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है।

Read More: The 3 SEO Plugins for WordPress in Hindi

W3 Total Cache:

कैशिंग आपकी वेबसाइट की गति को अनुकूलित करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह आपके सर्वर पर लोड को कम करने के साथ-साथ आपके पृष्ठ लोड समय को काफी तेज करता है।

W3 कुल कैश पेज लोड समय को कम करके आपके आगंतुकों को संतुष्ट रखता है। जब पूरी तरह से कॉन्फ़िगर किया जाता है, तो यह 10x तक समग्र वेबसाइट प्रदर्शन में सुधार कर सकता है।

वर्डप्रेस के लिए यह कैशिंग प्लगइन आपकी HTML फ़ाइलों के आकार को संकुचित करता है। यह अन्य पृष्ठ घटकों को भी कैश करता है, जैसे जावास्क्रिप्ट फाइलें और डेटाबेस ऑब्जेक्ट। यह साझा होस्टिंग, वर्चुअल प्राइवेट सर्वर और समर्पित सर्वर के साथ संगत है।

W3 कुल कैश के साथ, प्रतिपादन और संपीड़न आगंतुक अनुभव को बढ़ाता है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक रूपांतरण होते हैं। आपके कॉन्फ़िगरेशन प्रश्नों या सॉफ़्टवेयर समस्याओं का जवाब देने के लिए ग्राहक सहायता भी उपलब्ध है।

Comet Cache:

कैशिंग के बिना, आपके छोटे व्यवसाय को "महान ब्रांड, धीमी वेबसाइट के साथ" समझा जाता है। यह आपके ब्रांड पर खराब प्रभाव डालता है, और आप ग्राहकों को प्रसन्न करने और बिक्री बढ़ाने का मौका चूक जाते हैं। इसलिए, जब विज़िटर आसानी से आपकी सहायता कर सकते हैं, तो आगंतुकों को दूर न भगाएँ।

धूमकेतु कैश सर्वर को हटाने में मदद करता है। यह वर्डप्रेस कैशिंग प्लगइन आपकी वेबसाइट का एक वास्तविक समय स्नैपशॉट लेता है, जिसमें पृष्ठ और पोस्ट शामिल हैं। आप कैश फ़ाइलों के लिए एक स्वचालित समाप्ति समय भी सेट कर सकते हैं।

कैशिंग प्लगइन के प्रो संस्करण में आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए अतिरिक्त सुविधाएँ शामिल हैं। आप एक क्लिक के साथ अपने कैश को साफ़ कर सकते हैं, कस्टम URL की एक सूची को स्वत: साफ़ कर सकते हैं, और एक साथ जानकारी डाउनलोड करने के लिए ब्राउज़र को अनुमति देने के लिए डोमेन शेयरिंग और कई CDN होस्ट का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही, आप इन प्रो फीचर्स को फ्री वर्जन में प्रीव्यू कर सकते हैं।

Breeze:

फैशन रिटेलर नॉर्डस्ट्रॉम ने अपनी ऑनलाइन बिक्री का 11% खो दिया क्योंकि इसकी वेबसाइट की प्रतिक्रिया का समय आधा सेकंड धीमा हो गया। एक प्रतिस्पर्धी बाजार में, वेबसाइट का प्रदर्शन तेजी से महत्वपूर्ण हो जाता है।

ब्रीज़ एक शक्तिशाली वर्डप्रेस कैशिंग प्लगइन है जो गैर-तकनीकी उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक बार स्थापित होने के बाद, छोटे व्यवसाय स्वामी अनुशंसित डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स के साथ परिणाम देख सकते हैं। प्लगइन फ़ाइल-स्तर कैशिंग, डेटाबेस क्लीनअप, CDN एकीकरण और मिनिफिकेशन भी प्रदान करता है।

WP Super Cache:

Google के एक अध्ययन में पाया गया कि 53% मोबाइल साइट आगंतुक एक ऐसे पृष्ठ को छोड़ देते हैं जिसे लोड होने में तीन सेकंड से अधिक समय लगता है। WP सुपर कैश के साथ, आप अपनी वेबसाइट के कैशिंग पर अधिक नियंत्रण रख सकते हैं।

यह वर्डप्रेस कैशिंग प्लगइन आपके आगंतुकों के बहुमत को सेवा प्रदान करता है, जिनमें लॉग इन नहीं है, उन्होंने ब्लॉग टिप्पणी नहीं छोड़ी है, और पासवर्ड से सुरक्षित पोस्ट को नहीं देखा है। आपके ज्ञात आगंतुकों को उनकी यात्रा के अनुरूप एक कस्टम कैश्ड फाइलें परोसी जाएंगी।

इसके अलावा, यदि आप PHP फ़ाइलों को संपादित करने में सहज नहीं हैं, तो आप अपने कैशिंग को सेटअप करने के लिए प्लगइन के सरल मोड का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास अतिरिक्त प्रश्न हैं, तो आप मैत्रीपूर्ण समर्थन टीम से संपर्क कर सकते हैं।

WordPress Caching Plugins के साथ साइट के सुधार में सुधार करें

अपनी वेबसाइट को गति देने के लिए वर्डप्रेस के लिए कैशिंग प्लग इन का लाभ उठाएं। ऐसा करने से, आप आगंतुक अनुभव को बढ़ाएंगे और लोगों का ध्यान लंबे समय तक बनाए रखेंगे।

संधर्भ:

http://bdkh.mpi.gov.vn/en/Communication-and-community-development/Activities/articleType/ArticleView/articleId/197#Comments



Comments

Popular posts from this blog

वोक्सवैगन के पूर्व सीईओ डीजलगेट कांड के मुकदमे की सुनवाई के लिए खड़े हैं

competitor analysis क्या है?

Blog Commenting कैसे करें