3 Content Writing Tips: प्वाइंट क्लीयर एंड फास्टर पर कैसे जाएं

खराब लेखन से बुरा कुछ भी नहीं है। यह पहले कुछ वाक्यों के भीतर पहचाने जाने योग्य है - या तो सचेतन या अवचेतन रूप से।
बुरा लेखन "शोर" से भरा है; इसमें जटिल शब्द और विचार हैं, और व्याकरणिक बकवास जैसे बेकार विशेषण और क्रियाविशेषण।
मैला लेखन संदेशों को काटता है, और उन संदेशों की सादगी को पतला करता है जो मनुष्य को तरसते हैं।
ऑनलाइन खर्च करना और बुरा लिखना हर जगह है, विशेष रूप से कई व्यवसायों के मुख्य विपणन उपकरण पर जिसे मैं किसी भी कंपनी का सच्चा सीओओ कहता हूं - एक वेबसाइट।
कभी-कभी यह समझने के लिए एक गहरी रीडिंग लेनी पड़ती है कि कंपनी किन सेवाओं या उत्पादों की मार्केटिंग कर रही है।
यह स्पष्ट प्रतिलेखन के परिणाम की कमी है, जो पतली सामग्री के साथ ऑनलाइन विपणन की दुनिया में एक प्रमुख महामारी बन गया है ।
यह महामारी कई उद्योगों में, एसएमबी से लेकर बड़े निगमों में पाई जाती है।
सभी copywriting स्पष्ट और तेज तरीके से विपणन संदेश देने चाहिए। और इसका उत्तर लौकिक रॉकेट विज्ञान से नहीं लिया गया है।
यहाँ कुछ लेखन सिद्धांत हैं जो मैंने ऑनलाइन और प्रिंट प्रकाशन दोनों के लिए दो दशकों के लेखन पर खोजा है।

1. सादगी और स्पष्टता: अच्छा लेखन का मूल

हेनरी मैरी से मिले। कुत्ता गली भर में चला गया। मेरे सर में दर्द है।
यह सरल भाषा है, और सादगी कॉपी लेखन की दुनिया में राज करती है - विशेषकर जब किसी उत्पाद या सेवा को नए दर्शकों के लिए पेश किया जाता है।
लियोनार्डो दा विंची ने इसे पूरी तरह से कहा: "सादगी परम परिष्कार है।"
अपनी डिजिटल उपस्थिति बढ़ाने के लिए एक छोटी सी निकास दुकान की कल्पना करें। उन्होंने एसईओ के बारे में सुना, लेकिन कुछ ऑनलाइन खोज के बाद, वे एक कंपनी की वेबसाइट पर पहुंचते हैं और सामग्री तुरंत एसईओ की बारीकियों में पहुंच जाती है - जैसे कि कैनोनिकल या साइट पदानुक्रम।
अलविदा, संभावना!
एक ब्लॉग या गहरे पन्नों में दानेदार होना अत्यावश्यक है। लेकिन जब एक संभावना को पहली बार पेश किया जाता है, तो सादगी और स्पष्टता को किसी और चीज पर शासन करना चाहिए।
एक और तरीका रखो: अगर एक ग्रेड स्कूली छात्र इसे नहीं समझ सकता है, तो विचारों के स्पष्ट और सरल होने की उम्मीद न करें।
अधिकांश संभावनाएं जो एक सेवा की तलाश में हैं - विशेष रूप से बी 2 बी में - वे खोज कर रहे हैं क्योंकि उनके पास वह समय नहीं है या आप जो भी सेवा प्रदान कर रहे हैं उसे बनाने के लिए ध्यान केंद्रित करते हैं।
और यहां तक ​​कि अगर यह उत्पाद या समाचार-आधारित व्यवसाय है, तो भी अधिकांश पाठकों के दिमाग पहले से ही बहुत अधिक कचरे से घिर जाते हैं। कुछ के पास सोचा के साथ सभी जाने के लिए बैंडविड्थ शेष नहीं है।
स्पष्ट और सरल लेखन संदेश को बहुत तेजी से पहुंचाएगा और इसके परिणामस्वरूप तेज बिक्री होगी।

2. एक फ्रेमवर्क का उपयोग करें

आप इसे स्पष्ट और सरल रखना जानते हैं। लेकिन कभी-कभी लेखन प्रवाहित नहीं होता और अव्यवस्थित हो जाता है।
समाधान?
मुख्य विचारों की एक रूपरेखा बनाएँ, और उन्हें बैकफ़िल करें।
अतीत में, मैं एक पाठक के रूप में खुद की कल्पना करके रूपरेखा तैयार करता था। मैं तब बुलेट पॉइंट की एक सूची बनाऊंगा, जिसे मैं एक समस्या के रूप में देखूंगा। मैं उन समस्याओं के लिए कई समाधान का प्रस्ताव करके पालन करूंगा।
यह काम किया, लेकिन समय लगा।
तब मैंने डोनाल्ड मिलर की " बिल्डिंग ए स्टोरीब्रैंड " की खोज की। यह पुस्तक विपणक और सामग्री उत्पादकों के लिए अवश्य पढ़ी जानी चाहिए, और इसमें कई तरह की रणनीति है, जो व्यवसायों को लक्ष्य संभावना के आसपास कहानी बनाने पर ध्यान केंद्रित करके कई मुद्दों को दूर करने में मदद कर सकती है।

लेकिन एक "वन-लाइनर" बनाने के आसपास के एक छोटे से हिस्से ने मुझे लेखन सामग्री के लिए एक ढांचा बनाने में मदद की है जो संदेश को सरल बनाता है और शुरू से ही शुद्ध स्पष्टता प्रदान करता है।
रूपरेखा चार घटकों का एक रोडमैप तैयार करती है:
  • चरित्र।
  • समस्या।
  • योजना।
  • सफलता।
लेखन के प्रत्येक टुकड़े के लिए, आप इन घटकों को उत्तर देते हैं, और एक-लाइनर बनाते हैं (जिसमें वास्तव में एक पंक्ति नहीं है)।
एक मोटरसाइकिल सुरक्षा पाठ्यक्रम से एक उदाहरण होगा:
  • चरित्र : मोटरसाइकल सवार सवारी की स्वतंत्रता के बारे में भावुक होते हैं, लेकिन दुर्घटनाग्रस्त होने से डरते हैं।
  • समस्या : मानसिक भय को दूर नहीं कर सकते।
  • योजना : मोटरसाइकिल सुरक्षा के अंतर्निहित सिद्धांतों, मनोवैज्ञानिक और शारीरिक दोनों के माध्यम से भय को दूर करें।
  • सफलता : जीवन में सवारी और शांति के लिए अक्षय जुनून।
ऊपर एक लाइनर पढ़ा होगा:
"हम मनोवैज्ञानिक और शारीरिक दोनों - शिक्षण सिद्धान्तों के माध्यम से मोटरसाइकिल के बारे में भावुक लोगों को मोटरसाइकिल चलाने के मानसिक भय को दूर करने में मदद करते हैं - जो एक सुरक्षित और अधिक आत्मविश्वास सवार बनाते हैं, और सवारी करने के जुनून को नवीनीकृत करते हैं। यह सब जीवन में कम चिंता और अधिक विश्राम की ओर ले जाता है, जिससे परिवार और काम जैसी अन्य महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है। ”
इससे मुझे किसी भी प्रकार की लिखित सामग्री के लिए एक फ्रेमवर्क बनाने में मदद मिली है, जिसमें उत्पाद की प्रतिलिपि से लेकर सेवा पृष्ठ तक एफएक्यू से लेकर दैनिक ब्लॉगिंग तक शामिल हैं।

3. संपादित करें - फिर संपादित करें, और फिर से, और फिर यदि आवश्यक हो तो

दो दशकों के लेखन के बाद, मैं अभी भी अपने आप को अंतिम ड्राफ्ट से "शोर" के भार में कटौती करता हूं।
बेकार शब्दों के लिए खोज, और कोई भी विचार जो केवल विपणन संदेश की व्याख्या नहीं करता है।
संपादन प्रक्रिया के दौरान, ज़ोर से पढ़ें; आपको बेकार सामग्री मिलेगी, और जल्दी से।
संपादन करते समय, ऊपर दिए गए चरण पर वापस जाने और विशेष रूप से अंतिम ड्राफ्ट से पहले - दूर चलना न भूलें।
मुझे लगता है कि मेरा "अंतिम" ड्राफ्ट आम तौर पर दो या तीन ड्राफ्ट है एक बार जब मैं दूर चला जाता हूं और अपने दिमाग को डॉट्स कनेक्ट करता हूं।

विचार व्यक्त करना

विषय वस्तु चाहे कितनी भी शुष्क क्यों न हो, एक महान लेखक इसे न केवल पठनीय, बल्कि मनोरंजक बना सकता है।
स्पष्टता और सरलता महान लेखन की कुंजी है। ये दो तत्व आपके रीडर को पॉइंट क्विकर पर पहुंचने में मदद करते हैं।
मैंने अतीत में यहां विभिन्न लेखन युक्तियों को कवर किया है, जिसमें एक कहानी भी शामिल है जिसमें 17,000 से अधिक लिखा है: 2018 में एसईओ लेखन: शीर्ष 14 युक्तियाँ एक संयुक्त कला में महारत हासिल करने के लिए ।
ऊपर दिए गए पाँच सुझाव स्पष्टता के साथ लिखने और पॉइंट क्विकर पर पहुंचने के लिए तेज़ फोकस प्रदान करते हैं।
स्पष्ट और सरल लेखन संदेश को बहुत जल्दी पहुंचाता है। और अगर उस संदेश को अपने उत्पादों या सेवाओं के विपणन के साथ करना है, तो त्वरित संदेश वितरण त्वरित बिक्री के लिए समान है - कुछ हर व्यवसाय तरसता है।
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